पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड ने युवाओं को जालंधर को साफ़ सुथरा रखने का दिया न्योता

जालंधर : जालंधर को हरा -भरा,साफ़ -सुथरा और प्रदूषण मुक्त बनाने के मंतव्य से जालंधर के स्कूलों के 100 विद्यार्थियों की तरफ से प्रदूषण के स्तर को बढ़ने से रोकने और शहर में इस सम्बन्धित व्यापक जागरूकता अभियान चलाने के लिए कसम उठाई गई। पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की तरफ से युवाओं को जागरूक करने के अंतर्गत चलाए अभियान मुहिम के अंतर्गत सर्कट हाऊस जालंधर में लगाए गए कंटीन्यूज ऐंबीऐंट एयर क्वालिटी मोनिटरिंग स्टेशन का दौरा करवाया गया।

        इस सम्बन्धित विद्यार्थियों को विस्तार के साथ जानकारी देते हुए जूनियर वातावरण इंजीनियर वरुण कुमार ने बताया कि कंटीन्यूज ऐंबीऐंट एयर क्वालिटी मोनिटरिंग स्टेशन की तरफ से प्रदूषण के अलग -अलग स्तरों और हवा की गुणवत्ता को मापा जाता है। इस अवसर पर उन्होनें विद्यार्थीयों को पारटीकुलेट मैटर (पी.एम.) बारे भी बताया कि जिस के साथ हवा में धूल मिट्टी के कणों के बारे में जानकारी मिलती है। उन्होनें बताया कि शहर केंद्र सर्कट हाऊस में लगाए गए इस स्टेशन से कोई भी व्यक्ति डिसपेल बोर्ड के द्वारा हवा की शुद्धता बारे जानकारी प्राप्त कर सकता है। उन्होनें कहा कि पारटीकुलेट मैटर (पी.एम.) की तरफ से निर्धारित मापदण्डों से अधिक होने पर खाँसी और ज़ुकाम और अन्य कई प्रकार की बीमारियाँ हो सकतीं हैं।

 उन्होनें विद्यार्थियों को कहा कि हवा के प्रदूषण को रोकने और वातावरण की संभाल सम्बन्धित अधिक से अधिक जागरूकता फैलाई जाये और लोगों को अधिक से अधिक वृक्ष लगाने के लिए प्रेरित किया जाये। उन्होनें कहा कि यह दौरा 5 जून को विश्व वातावरण दिवस सम्बन्धित मनाए जा रहे समागम के सम्बन्ध में करवाया गया है। कंटीन्यूज ऐंबीऐंट एयर क्वालिटी मोनिटरिंग स्टेशन द्वारा हवा की गुणवत्ता मापण वाले इस स्टेशन की तरफ से पी.एम.10, पी.ऐम.2.5, सल्फर डाईआकसीसाईड, नाईट्रोजन आक्साइड, बेन्जीन, अमोनिया, कार्बन मोनोऔकसाईड, ओजोन के इलावा हवा की गति, हवा की दिशा, सोलर रैडीएशन, वर्षा, तापमान और उमस आदि की मात्रा बारे जानकारी दी जाती है।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …