मिशन फ़तेह के तहत लॉकडाउन नियम की सख्त पालना करनी जरूरी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर: पंजाब सरकार ने पुलिस आयुक्त को निर्देश दिया है कि जो लोग कोरोना के खतरों के बारे में चेतावनी देने के लिए मिशन फतेह के तहत जानबूझकर उल्लंघन करते हैं उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। अपने स्तर पर, एनजीओ गांवों में लोगों को मिशन फतेह के मूल उद्देश्य के बारे में सूचित कर रहे हैं कि वे काम करते समय अपने चेहरे को कवर करने के लिए, निश्चित समय के बाद अपने हाथ धो लें, एक दूसरे को छूने से बचें और कम से कम एक दूसरे से 6 गज की दूरी रखें। जीओजी के जिला प्रमुख, सेवानिवृत्त कर्नल सरबिन्दर सिंह ने कहा कि उन्होंने अपने सभी जीओजी को मिशन फतेह के उद्देश्य से घर-घर जाने को कहा है ताकि जिला प्रशासन और सरकार भाजपा द्वारा शुरू किए गए प्रयासों को एक साथ सफल बनाया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि गाँवों में काम करने वाले सरकारी, गैर-सरकारी और निजी व्यवसायों के अलावा, कृषि क्षेत्र के श्रमिकों को भी कोविद नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए कहा जा रहा है ताकि ग्रामीण क्षेत्रों को कोविद संक्रमण से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि मनरेगा मजदूरों के अलावा पूर्व सैनिक भीइन कार्यकर्ताओं तक पहुंच रहा है और उन्हें बता रहा है कि कोड से कैसे बचें। यह याद किया जा सकता है कि पहले गेहूं की खरीद में भी पूर्व सैनिक मंडियों में पहुंचे थे और किसानों, मजदूरों और नौकरानियों को स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों के बाद गेहूं की खरीद को पूरा करने में एक प्रमुख भूमिका निभाई थी। पुलिस कमिश्नर डॉ सुखचैन सिंह गिल ने जवानों और अधिकारियों को निर्देश दिया है कि कोरोना के खिलाफ सुरक्षा के लिए सबसे महत्वपूर्ण नियम फेस मास्क पहनना चाहिए और सार्वजनिक स्थानों पर थूकना बिल्कुल नहीं चाहिए। उन्होंने कहा कि जो लोग इन महत्वपूर्ण निर्देशों को भूल जाते हैं और गलती करते हैं वे फिर से अपने आसपास के लोगों को खतरे में डाल देते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे व्यक्तियों के निष्कासन में कटौती की जानी चाहिए ताकि वे फिर से वही गलती न करें जो उनकी गलती के लिए लगाए गए दंड को याद रखे।

उन्होंने कहा कि ज्यादातर लापरवाही मास्क न पहनने के कारण हुई और सरकार द्वारा तय किए गए अनुसार उन पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जायेगा। उन्होंने कहा कि इसी तरह सार्वजनिक स्थानों पर थूकना प्रतिबंधित किया गया है और जिन्होंने अनजाने में ऐसा किया है, उन्हें भी 500 रुपये की कटौती की जानी चाहिए। “थूकने से, हम कोरोना के प्रकोप का खतरा बढ़ाते हैं, इसलिए हमें समझदार होना होगा।”

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …