पवित्र वन ने पर्यावरण को बचाने का संदेश देता है: प्रो संधू

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर( 15 जुलाई): विकास के नाम पर धरती से जंगलों और वनस्पतियों का उन्मूलन किया जा रहा है और पारिस्थितिक संतुलन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। गुरु नानक देव विश्वविद्यालय में लगभग 2000 पेड़ों और झाड़ियों के पवित्र जंगल का उद्घाटन करते हुए, विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो। आज जसपाल सिंह संधू ने एक बार फिर दुनिया को एक “बलि प्रकृति” बना दिया है संदेश देने में, यह इंगित किया गया है कि हमें विकास शब्द को फिर से परिभाषित करना चाहिए और विकास सहित अखंड सोच को छोड़कर विकास के अर्थ में पर्यावरण सहित जीवन के सभी पहलुओं को शामिल करना चाहिए। गुरु नानक देव विश्वविद्यालय में आज दिखाई देने वाले इस जंगल का संदेश यह था कि यदि वनों को पृथ्वी पर संरक्षित नहीं किया गया, तो हमारी अगली पीढ़ी को पर्यावरण और पर्यावरण का बहुत ही निम्न स्तर का सामना करना पड़ेगा जिससे स्वास्थ्य अधिक होगा।लक्षण भारी हो सकते हैं। विश्वविद्यालय में शुरू किया गया जंगल, गुरु नानक देव जी की 550 वीं जयंती को समर्पित है जिसमें 28 प्रतिशत छायादार वृक्ष, 24 प्रतिशत फलदार वृक्ष, 24 प्रतिशत फूल और केवल 24 प्रतिशत औषधीय पौधे लगाए जा रहे हैं। यह जंगल बाबा सेवा सिंह खडूर साहिब और संगत द्वारा परोसा जा रहा है।

आज से शुरू हुए जंगल के उद्घाटन समारोह के दौरान, बाबा सेवा सिंह, कुलपति, प्रो डॉ जसपाल सिंह संधू, बागवानी सलाहकार जे.एस. बिलगा के अलावा, विश्वविद्यालय और शहर के अन्य प्रतिष्ठित व्यक्ति भी उपस्थित थे। बाबा सेवा सिंह ने कहा कि निशान-ए-सिख, कर सेवा खडूर साहिब में अब तक विभिन्न स्थानों पर 48 वन लगाए गए हैं और आज गुरु नानक देव विश्वविद्यालय में 49 वां वन लगाया जा रहा है। “अगर हम समय पर अपनी पर्यावरणीय जिम्मेदारियों को पूरा नहीं करते हैं, तो इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं,” उन्होंने कहा। उन्होंने कहा कि इन वनों को सभी संतों की मदद से परोसा जा रहा है। कुलपति प्रो। जसपाल सिंह संधू ने कहा कि विश्वविद्यालय हमेशा पर्यावरण की बेहतरी के लिए काम करने में सक्रिय रहा है और पर्यावरण और परिवेश के बीच संतुलन की गंभीरता को हमेशा ध्यान में रखा गया है। उन्होंने कहा कि जंगल लगाने के अलावा, बाबा जी ने विश्वविद्यालय की विभिन्न सड़कों पर लगभग 700 पेड़ भी लगाए हैं। डॉ जंगल के बारे में बताते हुए, बिलगा ने कहा कि लगभग 2 एकड़ में स्थापित किए जाने वाले जंगल में विभिन्न प्रकार के छाया, फल, फूल और औषधीय पौधे हैं।

त्रिवानी (बोहर पिप्पल नीम), त्रिफला (हर्र बेहरा आवला), चंदन, जंड, ताहली, देसी किकर, शाहिस्ता, अर्जुन, गुलर, धारेक, आम, जामन, अमरूद, आड़ू, लसुरा, देसी बेरी, बिल बेरी पत्र, अनार, धेनु, बकैन, शरह, सुजान, कचनार, पुटरन जीवा, करी पत्ता, गेहूं चम्पा, झिरमिल सुखचैन, सुखचैन, सागौन, ढाक, अमलतास, पर्वतीय किकर, बांस, चांदनी, सौनी या छावनी, मारुति। हार की सजावट, रात की रानी, ​​जटरोफा, कनेर, चक्रासिया, जिसमें तुन, कुसम, अंजीर, कटहल व्हिस्की आदि शामिल हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे पौधे भी लगाए जाएंगे जो हमारे पर्यावरण से गायब हो रहे हैं। डॉ बिलगा ने कहा कि गुरु नानक देव विश्वविद्यालय का परिदृश्य और बागवानी स्टाफ पौधों और पर्यावरण संरक्षण के लिए तत्पर है। उन्होंने कहा कि वह हर साल अगस्त के महीने का इंतजार कर रहे थे ताकि विश्वविद्यालय में अधिक से अधिक पेड़ लगाए जा सकें और विश्वविद्यालय हरे वातावरण के साथ और अधिक खुशबू फैला सके।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …