120 करोड़ रुपए की लागत के साथ अमृतसर में बनेगा स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट -सोनी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 3दिसंबर: करोना महामारी की दूसरी लहर के अंदेशे को ले कर ओम प्रकाश सोनी डाक्टरी शिक्षा और खोज मंत्री पंजाब की तरफ से मैडीकल कालेज में रिविऊ मीटिंग की गई। इस मीटिंग में डिप्टी कमिशनर गुरप्रीत सिंह , पुलिस कमिशनर डा: सुखचैन सिंह गिल, डायरैक्टर रिर्सच और डाक्टरी शिक्षा डा: अवनीश, हिमांशु अग्रवाल, कमिशनर नगर निगम कोमल मित्तल, सिवल सर्जन डा: आर:यह:सेठी, प्रिंसिपल मैडीकल कालेज डा: रजीव देगवन, डा: सुजाता शर्मा, ज़िला मलेरिया अफ़सर डा: मदन मोहन के इलावा पी:डबलियू:डी ऐक्सियन सर जसबीर सिंह सोढी, ऐक्सियन जल स्पलाई और सेनिटेशन के इलावा अलग अलग विभाग दे अधकारी उपस्थित थे।मीटिंग को संबोधन करते सोनी ने कहा कि करोना महामारी की दूसरी लहर को ध्यान में रखते हुए सभी प्रबंध मुकम्मल कर लिए गए हैं। उन सिवल सर्जन को हिदायत की कि करोना टैस्टों की समरत्थों में विस्तार किया जाये और यकीनी बनाया जाये कि एक दिन में 3000 के करीब करोना के टैस्ट किये जाएँ।

सोनी ने कहा कि दूसरी लहर को ध्यान में रखते हुए पुलिस की सहायता के साथ आम लोगों को 20,000 के करीब मुफ़्त मास्कों की बाँट की जायेगी जिससे इस बीमारी को आगे फैलने से रोका जा सके। सोनी ने पुलिस आधिकारियों को हिदायत की कि मास्क का प्रयोग को यकीनी बनाया जाये। उन्हों ने सीनियर डाक्टरों को हिदायत की कि करोना वार्डों में जा कर ख़ुद मरीजों की सेहत की जांच करन जिससे मौत दर में कमी आ सके। सोनी ने बताया कि मार्च, 2020 तक पंजाब के तीनों मैडीकल कालेजों में रोज़मर्रा की करोना के 40 टैस्ट ही किये जाते थे। उन बताया कि सरकार की तरफ से मूलभूत ढांचे को विकसित करके करोना की टेस्टिंग सामर्थ्य 26500 प्रति दिन की गई है। उन बताया कि पंजाब में अब तक कुल आरटीपीसियार और 2310275 टैस्ट किये गए हैं। उन कहा कि हम इस बात पर मान कर सकते हैं कि अब हमारे ऐसीं लैबोरेटरियाँ हैं जो हमारे स्टाफ के समर्पण सदका सभी देश में सब से अधिक टैस्ट कर रही हैं।सोनी ने बताया कि अमृतसर में 120 करोड़ रुपए की लागत के साथ स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट स्थापित किया जा रहा है जिस का 70 प्रतिशत से ज़्यादा काम मुकम्मल कर लिया गया है और आते 6महीनो के अंदर अंदर इस इंस्टीट्यूट को शुरू कर दिया जायेगा। उन बताया कि इस इंस्टीट्यूट के शुरू होने साथ लोगों को पी:जी:आई या दिल्ली जाने की कोई ज़रूरत नहीं पड़ेगी। उन द’स्या कि इस इंस्टीट्यूट में आधुनिक मशीन स्थापित की जाएंगी और हर किस्म दे टैस्ट करन की व्यवस्था भी होगी।

सोनी ने बताया कि करोना महामारी की पहली लहर के शिखर दौरान पंजाब के तीनों मैडीकल कालेजों में हमारे पास 1100 अलग अलग बैंड और 226 आई:थी:यू बैंड थे। इतना सहूलतें को आधिकारियों की निगरानी नीचे ओर बढ़िया बनाया गया है जिस के साथ कुल 1494 बैंडों और 399 आई:थी:यू बैंडों वाले सुविधाजनक एअरकंडीशन आइसोलेशन वार्डों को बढ़ाया गया है और दूसरी लहर को ध्यान में रखते हुए ओर प्रारंभिक ढांचा विकसित किया जा रहा है।उन बताया कि यह सभी सहूलतें प्रदान करन के लिए मैडीकल विभाग ने 65 करोड़ रुपए की राशि ख़र्च की है। सोनी ने ज़िला अमृतसर की बात करते कहा कि सुसत में अब तक 277326 करोना के टैस्ट हो चुके हैं जिस में से 13217 व्यक्ति करोना पाजटिव डाले गए हैं। उन बताया कि करोना की दूसरी लहर के साथ निपटण के लिए करोना टेस्टिंग की सामर्थ्य में विस्तार किया जा रहा है। सोनी ने गिराते बारे बातचीत करते कहा कि सुसत में अब तक गिराते के 584 टैस्ट किये गे हैं जितना में से 364 व्यक्ति पाजटिव डाले गए थे और एक शकी व्यक्ति की गिराते के साथ मौत हुई है। उन बताया कि सेहत विभाग की तरफ से गिराते पर काबू पहनने के लिए लगातार फागिंग भी करवाई गई है और अब तक 450 चालान भी किये गए हैं।

Check Also

एनसीसी युवाओं को सशक्त बनाना: आरआर बावा डीएवी कॉलेज, बटाला में संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर का सफल समापन

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 21 सितंबर 2024: आरआर बावा डीएवी कॉलेज फॉर गर्ल्स, बटाला में …