पंजाब सरकार और फूड लाइब्रेरी की तरफ से लाहौर की तर्ज़ पर अमृतसर में अरबन हट शुरू

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 4दिसंबर -पंजाब सरकार की तरफ से लाहौर की तर्ज़ पर अमृतसर में शुरू की गई’फूड स्ट्रीट’का उद्घाटन शहरी विकास मंत्री सरदार सुखबिन्दर सिंह सुख सरकारिया ने किया। उन कहा कि यह हमारी करीब 155 साल पुरानी विरासती इमारत शहर की सैर सपाटा उद्योग के लिए वरदान साबित होगी, क्योंकि जहाँ इस की बाहरी दिक्ख जो कि बहुत प्रभावशाली है को बरकरार रखते हुए एक ही छत नीचे हरेक तरह के खाने परोसे जाएंगे, वहां खुला माहौल सैलानी को अपने तरफ खिच्चेगा।उन कहा कि पंजाब सरकार ने जो इस को फूड स्ट्रीट के तौर पर तैयार करन का जो बीड़ा उठाया था, उसे बठिंडा के नौजवान पदमजीत सिंह मेहता ने सत्य कर दिखाया है और मैं इस शुभ मौके इतना को बधाई देता हैं।इस समय पर लन्दन की यूनिवर्सिटी आफ वेस्ट मिनस्टर में बी. बी. ए. मारकटिंग की पढ़ाई कर रहे श्री महता ने बताया कि पंजाबी खाने का स्वाद अब पंजाब तक ही सीमित नहीं, बल्कि विश्व भर में लोग इस का लुत्फ़ लेते हैं। उन बताया कि लन्दन में पढ़ाई दरान मुझे यह तजुर्बा बखूबी हुआ और मैं अपने ख़ानदानी आटो मोबाइल के कारोबार में विस्तार करते हुए फूड पुस्तकालय को शुरू किया।

उन्होंने कहा कि अमृतसर की धरती, जहाँ कि रोज़मर्रा की एक लाख से अधिक लोग विश्व भर में से दर्शनों के लिए आते हैं, से बढ़िया स्थान’फूड पुस्तकालय’के लिए नहीं थी हो सकता, सो पंजाब सरकार के पुडा विभाग के साथ सांझ डाल कर हम इस स्थान अरबन हट को फूड स्ट्रीट के तौर पर विकसित किया है। उन कहा कि यह इतहासक स्थान है,जहाँ अंग्रेज़ों समय पर विक्टोरिया हस्पताल होता था, आज़ादी बाद इस स्थान पर श्री गुरु तेग़ बहादुर साहब के नाम पर हस्पताल चलता रहा और सन 2014 में इसी इमारत को अरबन हट के तौर पर तैयार किया गया। उन कहा कि विभाग ने इस की बाहरी दिक्ख उसी तरह लगभग 100 साल पहले वाली रखी है और हम इस की अंदरूनी सजावट -आकार को उसी तरीको साथ तैयार किया है, जहाँ बैठने का ही अलग नज़ारा हमारे मेहमानों को आऐगा।

फूड पुस्तकालय के मारकटिंग हैड अमरजीत सिंह ने बताया कि इस समय पर हम यहाँ विश्व भर में चलते बड़े बरामदा के 10 आऊटलैट शुरू कर दिए हैं, जिस में पिज़ा हट, कूऐंटर (शेक), कैनेडा का मिस्टर सब, कोस्टा काफ़ी, दक्षिणी भारतीय फूड के लिए वांगो, उत्तरी भारत दे लजीज़ खाने के लिए फूड स्ट्रीट, हैव मोर आईस करीम, माशाहारी खाने के लिए लखनऊ का ख़ानदानी मुर्गा, बीयर बार आदि तो शुरू कर दिए हैं। इस के इलावा अमृतसर शहर के रवायती खाने जल्दी ही फूड पुस्तकालय का श्रंगार होंगे। उन बताया कि इस के इलावा यहाँ 18 कमरों का होटल तैयार किया जा रहा है, जिस को आगे 50 ओर कमरों तक बढ़ाया जायेगा।उन कहा कि हम कोविड -19 के पूरे नियमों का पालन करते हुए इस को शुरू करन जा रहे हैं। इस में प्रातःकाल 5बजे से 10 बजे तक ब्रेकफास्ट और उस के बाद में एक घंटो के ब्रेक उपरांत प्रातःकाल 11 बजे से रात 11 बजे तक फूड पुस्तकालय चालू रहेगी। यहाँ पार्किंग के लिए खुली जगह लोगों के लिए बड़ी सुविधा रहेगी। पुड्डा के ऐक्सियन गुरप्रीत सिंह ने बताया कि शहर की सब से बढ़िया लुकेशन पर स्थित यह कैंपस 4.65 एकड़ क्षेत्रफल में फैला हुआ है, जिस में 5इमारतें हम तैयार की हैं, जितना का रिवायती रूप बरकार रखते हुए हम 10 करोड़ रुपए ख़र्च कर अरबन हट को तैयार किया है। इस मौके चेयरमैन दिलराज सिंह सरकारिया, सीनियर डिप्टी मेयर सी रॊमन‌ बख्शी, अमृतसर विकास अथारटी पदवी, ऐकसूअन गुरप्रीत सिंह और ओर अधिकारी भी हज़ार थे।कुछ जानकारी पदमजीत सिंह मेहता बारे -बठिंडा से प्राथमिक पढ़ाई करके लन्दन की यूनिवर्सिटी आफ वेस्ट मिनस्टर में बीज बीज ए मारकटिंग की पढ़ाई कर रहे हैं। 180 साल पुरानी इस यूनिवर्सिटी में विद्यार्थी यूनियन के प्रधान चुने जाने वाले पहले भारतीय विद्यार्थी हैं। इस के इलावा वह उक्त यूनिवर्सिटी की गवर्निंग शरीर के मैंबर भी चुने गए हैं।इस मौके चेयरमैन ज़िला परिषद दिलराज सिंह सरकारिया, सीनियर डिप्टी मेयर रॊमन‌ बख़सी, फूड स्ट्रीट के हैड मार्किटिंग अमरजीत सिंह, मैनेजर मनीष पांडे, मैडम पूनम शर्मा, सहायक मैनेजर दीप चौधरी, सन्दीप महाजन और एरिया हैड वरिन्दर सिंह भी उपस्थित थे।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …