ज़िले भर में 30 स्थानों पर लगाए गए 16 हज़ार से अधिक पौधे

कल्याण केसरी न्यूज़ जालंधर, 24 अगस्त : जालंधर को साफ़ -सुथरा, हरा -भरा और प्रदूषण मुक्त बनाने के उद्देश्य से डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी द्वारा आज 71वें राज्य स्तरीय वन महोत्सव के अवसर पर  ज़िला प्रशास्निक कंपलैक्स, जालंधर में पौधा लगा कर ज़िले भर में पौधे लगाने की मेगा मुहिम की शुरुआत की गई, जिस के अंतर्गत ज़िले के 30 अलग -अलग स्थानों पर 16140 पौधे लगाए गए।वर्णनयोग्य है कि पंजाब के जंगलात मंत्री साधु सिंह धरमसोत की तरफ से सिसवां गाँव में राज्य स्तरीय समागम दौरान पौधे लगाने की इस मेगा मुहिम की शुरूआत के साथ  जिलों में भी यह मुहिम शुरु की गई है, जिस के अंतर्गत डिप्टी कमिश्नर थोरी ने जिले  में इस मुहिम का आग़ाज़ किया गया। इस अवसर पर उनके साथ अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (जनरल) अमरजीत बैंस भी मौजूद थे।

                डिप्टी कमिश्नर ने इस मौके बताया कि वन विभाग की तरफ से जिले में पौधे लगाने के लिए गाँव मुठड्डा कलाँ, फिल्लौर शहर, गुराया, पंजाब पुलिस अकैडमी, फिल्लौर, सिविल अस्पताल फिल्लौर, डी.ए.वी. पब्लिक स्कूल फिल्लौर, पुलिस स्टेशन नूरमहल, नूरमहल सीटी, केवी -2, केवी -3, गाँव जोधे, ईदगाह, अरबन अस्टेट फेज -1और धीना, सी.आर.पी.एफ. कैंपस, मिलटरी एरिया जालंधर कैंट, जालंधर सीटी, 91 सब एरिया, आई.टी.बी.पी., स्कूल और पार्क, पी.ए.पी. ग्राउंड, डी.ए.वी.कालेज जालंधर के सामने, एन.आई.टी. कैंपस, आदमपुर, जालंधर शहर, भोगपुर, जालंधर, सिंझ ग्राउंड और बीर गाँव सिद्धवां स्टेशन समेत 30 स्थान का चयन किया गया था, जहाँ आज 16 हज़ार से अधिक पौधा लगाए गए हैं।

    थोरी ने इस अवसर पर वातावरण की शुद्धता की ज़रूरत पर ज़ोर देते कहा कि वातावरण प्रदूषण की रोकथाम के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाना और उनकी संभाल करना समय की मुख्य ज़रूरत है। उन्होंने कहा कि तन्दुरसत जीवन के लिए वातावरण को साफ़ सुथरा और हरा भरा रखना हम सभी का फ़र्ज़ बनता है, जिस के लिए हमें अधिक से अधिक पेड़ लगा कर हरियाली को बढ़ाना चाहिए।डिप्टी कमिश्नर ने इस विशाल कार्य में सहयोग देने वाले ग़ैर सरकारी संगठनों और सरकारी अदारों, जिनके  सम्बन्धित परिसरों में पौधे लगाए गए हैं, का धन्यवाद करते हुए आम लोगों, पंचायतों, यूथ क्लबों, स्कूलों, सामाजिक और धार्मिक संस्थाओं की भी इस नेक प्रयास में योगदान डालने के लिए प्रशंसा की।इस अवसर पर डी.एफ.ओ. विक्रम कुन्दरा ने बताया कि इस मुहिम दौरान जहाँ देसी प्रजातियों जैसे सीशम, अर्जुन, ड्रेक, निंम, कदम के वृक्ष, सजावटी प्रजातियों, फूलों वाले पौधों समेत अन्य पौधे लगाए गए हैं वहां नौजवान पीढ़ी को अधिक से अधिक वृक्ष लगाने की इस मुहिम का सक्रिय भागीदार बनाने के उद्देश्य के साथ बच्चों को एक -एक वृक्ष अपनाने और उन के उचित वृद्धि और देखभाल को यकीनी बनाने के लिए उत्साहित किया गया है। वर्णनयोग्य है कि श्री गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित जिले में कुल 4,89,500 पौधे लगाए गए थे।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …