ज़िले में 7 वें मेगा रोज़गार मेलों में युवाओं के लिए हैल्प डैस्क किये जाएंगे स्थापित: ज़िलाधीश

कल्याण केसरी न्यूज़ जालंधर, 8 सितम्बर : पंजाब सरकार जहाँ युवाओं को अधिक से अधिक रोज़गार के अवसर प्रदान करने के लिए मेगा रोज़गार मेले लगा रही है, वहीं रजिस्टर्ड कामगारों को आर्थिक तौर पर मज़बूत करने के लिए एक नई योजना की शुरुआत की जा रही है। ‘मेरा काम मेरा मान’ नाम की यह योजना कामगारों को आत्म-निर्भर के लिए मील का पत्थर साबित होगी।
7वें मेगा रोज़गार मेले और ‘मेरा काम मेरा मान’ योजना सम्बन्धित आज रोज़गार उत्पति और प्रशिक्षण विभाग के सचिव राहुल तिवाड़ी की अध्यक्षता में हुई वर्चुअल बैठक में हिस्सा लेते हुए डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी ने उनको ज़िलो में 7वें मेगा रोज़गार मेलों के सुचारू ढंग से आयोजन सम्बन्धित ज़िला प्रशासन की तरफ किये गए प्रबंधों से अवगत करवाया।
उन्होंने कहा कि ज़िले में 9 सितम्बर से 17 सितम्बर तक लगाए जा रहे 7वें मेगा रोज़गार मेले को बड़े स्तर पर सफल बनाया जायेगा और ज़िले को बेरोजगार युवाओं को रोज़गार प्रदान करने सम्बन्धित दिए गए लक्ष्य को पूरा करते हुए युवाओं को 15000 से अधिक नौकरियाँ देना सुनिश्चित किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि रोज़गार मेलो में पहुँचने वाले युवाओं और रोज़गार देने वालो के बैठने के लिए उचित प्रबंध करने के इलावा हैल्प डैस्क भी स्थापित किये जाएंगे, जिससे रोज़गार हित मेलों में पहुँचने वाले युवाओं को अपेक्षित सहायता प्रदान की जा सके और उनको किसी प्रकार की मुश्किल का सामना न करना पड़े।
उन्होंने इस अवसर पर सम्बन्धित आधिकारियों को रोज़गार मेले वाले स्थान पर सामाजिक दूरी, मास्क पहनना और सैनेटाईज़र का प्रयोग करने सहित सभी कोविड प्रोटोकोल की सख़्ती के साथ पालना को यकीनी बनाने के आदेश भी दिए।
श्री थोरी ने ज़िले में मुकाबलो की परीक्षाओं सम्बन्धित शुरू की जाने वाली मुफ़्त आनलाइन कोचिंग क्लासों सम्बन्धित रोज़गार मेलों वाले स्थान पर जागरूकता पैदा करने के निर्देश भी दिए ,जिससे अधिक से अधिक संख्या में युवाओं को इन मुफ़्त कोचिंग क्लासों का लाभ मिल सकें।
डिप्टी कमिश्नर ने पंजाब सरकार की ” मेरा काम, मेरा मान योजना के अंतर्गत ज़िले के अधिक से अधिक मगनरेगा वर्करों और रजिस्टर्ड कमियों को मुफ़्त प्रशिक्षण का लाभ दिलाने को यकीनी बनाने के आदेश देते हुए बताया कि इस योजना के अंतर्गत रजिस्टर्ड मगनरेगा वरकरों और कामगारों को मुफ़्त प्रशिक्षण दिया जाएगा और साथ ही उनको 2500 रुपए प्रति महीना मानभत्ता पूरे एक साल के लिए दिया जायेगा। उन्होंने आधिकारियों को इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभपातरियों को अधिक से अधिक जागरूक करने और फ़ोन के द्वारा संपर्क कर उनको इस स्कीम की पूर्ण तौर पर जानकारी देने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) जसप्रीत सिंह, सहायक कमिश्नर हरदीप सिंह, डिप्टी डायरैक्टर ज़िला रोज़गार और कारोबार ब्यूरो यशवंत राय और अन्य मौजूद थे।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …