पंजाबी साहित्य’ पर दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया

कल्याण केसरी न्यूज़ ,7 दिसंबर; साहित्य अकादमी दिल्ली और स्कूल ऑफ पंजाबी स्टडीज, गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर के सहयोग से ‘बहुसंस्कृतिवाद: पंजाबी साहित्य’ पर दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी के दूसरे दिन के दूसरे सत्र में डॉ. हरदीप सिंह (ओएसडी वाइस चांसलर, गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी) ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की और कहा कि भाषा संस्कृति का अनिवार्य अंग है, संस्कृति का दायरा बहुत विस्तृत है और इसे किसी खास परिभाषा में बांधना मुश्किल है ।

गुरबाणी में बहुसंस्कृतिवाद की अवधारणा सार्वभौमिक है। डॉ. कुलदीप सिंह (प्रमुख, पंजाबी विभाग, कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय) ने ‘भगत-बानी: सांस्कृतिक परिप्रेक्ष्य’ विषय पर अपने विचार प्रस्तुत किए और कहा कि भगत बानी की उत्पत्ति प्रवचन पर आधारित है। समानता। श्री गुरु ग्रंथ साहिब बहुसंस्कृतिवाद का स्पष्ट प्रमाण हैं और भगत बानी की सार्वभौमिक सोच को उनके प्रवचन से जाना जा सकता है। सत्र की अध्यक्षता डॉ. धर्म सिंह (सेवानिवृत्त प्रोफेसर और प्रमुख, पंजाबी अध्ययन स्कूल, गुरु नानक देव विश्वविद्यालय, अमृतसर) संगोष्ठी के तीसरे सत्र में तीन शोध पत्र प्रस्तुत किए गए।

डॉ यदविंदर सिंह (सहायक प्रोफेसर, दिल्ली विश्वविद्यालय) ने ‘पंजाबी लोकाचार के खानाबदोश पते की खोज’ विषय पर बोलते हुए कहा कि हमें प्रत्येक पाठ की प्रासंगिकता के लिए सार्वभौमिक चेतना विकसित करनी होगी।डॉ। हरजिंदर सिंह (सहायक प्रोफेसर, धर्मशाला विश्वविद्यालय, हिमाचल प्रदेश) ने ‘परवासी पंजाबी नाटक बहु-सांस्कृतिक परिप्रेक्ष्य’ विषय पर बोलते हुए प्रवासी पंजाबी नाटक के संदर्भ में बहुसंस्कृतिवाद की सैद्धांतिक अवधारणा प्रस्तुत की है। डॉ। गुरप्रीत सिंह बोडावल ने ‘प्रवासी पंजाबी शायरी बहु और पार-संस्कृतिवाद’ विषय पर बोलते हुए प्रवासी पंजाबी शायरी का जिक्र करते हुए स्थानीय, बहु-और पार-संस्कृतिवाद को परिभाषित किया और कहा कि प्रवासी की तुलना में उपन्यासों में बहुसंस्कृतिवाद का मुद्दा अधिक प्रासंगिक है। पंजाबी शायरी के साथ पेश कियाडॉ जोगिंदर सिंह कैरों (सेवानिवृत्त प्रोफेसर, गुरु नानक देव विश्वविद्यालय, अमृतसर) ने अपने अध्यक्षीय भाषण में बोलते हुए कहा कि संस्कृति प्रकृति की वस्तुओं का आवश्यकतानुसार उपयोग करना है। सभ्यता संस्कृति के बारे में है और साहित्य का मूल्यांकन लोककथाओं के संदर्भ में ठीक से किया जा सकता है। संगोष्ठी के चौथे सत्र में डॉ. हरिंदर कौर सोहल (पंजाबी अध्ययन के सहायक प्रोफेसर स्कूल, गुरु नानक देव विश्वविद्यालय) ने ‘पंजाबी प्रवासन और बहुसंस्कृतिवाद’ विषय पर बात की और मोनो-संस्कृति और बहुसंस्कृतिवाद को परिभाषित किया।उन्होंने आवश्यकता, कौशल, एकाधिकार की भावना और नव-उपनिवेशवाद को बहुसंस्कृतिवाद का मूल कारण माना। डॉ। परमिंदर सिंह (सहायक प्रोफेसर खालसा कॉलेज, अमृतसर) ने ‘मध्यकालीन पंजाबी गद्य: एक बहु-सांस्कृतिक परिप्रेक्ष्य’ विषय पर बोलते हुए कहा कि गुरबानी और जनम-साखियों में विमर्श के स्तर पर समानता है। उन्होंने जन्म अभिलेखों में बहुसंस्कृतिवाद की अवधारणा की सही पहचान के लिए ज्ञान और प्रेम को आधार माना। अध्यक्षीय भाषण में बोलते हुए, डॉ. रमिंदर कौर ने कहा कि मानक साहित्य अस्तित्वगत वास्तविकता के चित्रण का प्रतिनिधित्व करता है।एक लेखक का साहित्यिक अभ्यास उसकी राजनीतिक पसंद से स्वतंत्र होना चाहिए। संगोष्ठी के अंत में विभागाध्यक्ष डॉ. साहित्य अकादेमी के हिंदी साहित्य के संपादक मनजिंदर सिंह और एस. अनुपम तिवारी ने सभी विद्वानों का विधिवत आभार व्यक्त किया.मंच के संचालक की भूमिका डॉ. पवन कुमार व डॉ. कंवलदीप कौर ने बखूबी निभाया। इस मौके पर डॉ. मेघा सलवान, डॉ. इंद्रप्रीत कौर, डॉ. जसपाल सिंह, डॉ. कंवलजीत कौर, डॉ. हरिंदर सिंह, डॉ. गुरप्रीत सिंह, शोध-छात्रों और विद्यार्थियों ने बड़ी संख्या में भाग लिया।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …