अपनी कृषि को लाभकारी बनाएं किसान : पं. ए.यू. कुलपति

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 2 मार्च:–पीएयू किसान मेलों की श्रृंखला की शुरुआत के रूप में आज कृषि विज्ञान केंद्र नाग कलां में खरीफ फसलों के लिए किसान मेले का आयोजन किया गया। इस मेले के मुख्य अतिथि पीएयू के कुलपति डॉ. अध्यक्षता सतीबीर सिंह गोसाल ने निदेशक शोध डॉ. अजमेर सिंह धाट ने किया। सतिंदर कौर लाली मजीठिया ने उप अतिथि के रूप में मेले में शिरकत की।वाइस चांसलर डॉ. सतबीर सिंह गोसाल ने इस अवसर पर अपने भाषण में कहा कि ये मेले एक सीखने की प्रक्रिया है और दूसरों को उन किसानों से सीखने की जरूरत है जो नई तकनीकों को अपनाकर अपनी कृषि को आगे ले जाते हैं।

उन्होंने बढ़ते तापमान से फसलों के संरक्षण के बारे में किसानों को सचेत किया और तापमान सहिष्णु पीएयू किस्म पीबीडब्ल्यू 826 के लाभों के बारे में बताया।उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक खेती का तरीका पर्यावरण संरक्षण से भी जुड़ा है। डॉ. गोसाल ने कहा कि पंजाबियों को पानी का मूल्यवर्धन करने की जरूरत है, इसलिए धान की अल्पकालिक किस्मों को पेश करके पीआर 126 को विकसित करना आज की जरूरत है। वसंत ऋतु की मक्का की खेती के बारे में उन्होंने कहा कि ड्रिप सिंचाई से ही इसकी खेती फायदेमंद है। साथ ही उन्होंने पेड़ लगाकर आसपास की जलवायु के लिए रचनात्मक प्रयास करने की अपील की। डॉ गोसाल ने कृषि को अधिक लाभदायक बनाने के लिए एकीकृत कृषि प्रणाली से जुड़ने की अपील की।उन्होंने कहा कि इन मेलों का उद्देश्य “आइए कृषि व्यय कम करें, अतिरिक्त पानी, खाद न डालें”। इसका उद्देश्य कृषि को कम खर्चीला और पर्यावरण के अनुकूल बनाने की पहल करना है। कुलपति ने उर्वरकों, जैविक खादों और कृषि विविधीकरण में फास्फोरस के उचित उपयोग के अति गंभीर मुद्दों पर भी चर्चा की। उन्होंने किसानों को बासमती की खेती को तरजीह देने के लिए प्रोत्साहित किया और इसके आर्थिक और पर्यावरणीय लाभों पर चर्चा की। डॉ. गोसाल ने इस संबंध में विश्वविद्यालय द्वारा सरकारी सहयोग से दिए जा रहे प्रशिक्षण का भी उल्लेख किया।उन्होंने गुड़ उत्पादन के लिए विश्वविद्यालय की प्रशिक्षण योजनाओं की जानकारी दी और किसानों को एकीकृत कृषि मॉडल पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित किया। डॉ सतबीर सिंह गोसाल ने किसानों को सरकार किसान मिलनी का आयोजन कर किसानों की समस्याओं से सरकार को अवगत कराने के प्रथम प्रयास के बारे में बताया। कुलपति ने किसानों को सुझाव देने और कृषि नीति के निर्माण में सक्रिय भागीदारी करने के लिए प्रोत्साहित किया।उन्होंने किसानों से कहा कि इस मेले से उन्नत बीज, कृषि साहित्य, फल एवं सब्जियां पनेरी आदि खरीदें। साथ ही इन मेलों का दोहरा उद्देश्य कृषि अनुसंधान को किसानों तक पहुंचाना और किसानों से सीख लेना है।

डॉ. गोसाल ने कहा कि कोरोना काल में विश्वविद्यालय के विस्तार की गतिविधियां लगातार चलती रहीं। इस संदर्भ में किसानों के साथ डिजिटल समाचार पत्र व सोशल मीडिया लाइव कार्यक्रम की जानकारी साझा की गई।उन्होंने कृषि में नाग कला केंद्र के विशेष प्रयासों का भी जिक्र किया। कुलपति ने किसानों को अगले फसल सीजन के लिए शुभकामनाएं दी और उन्हें विश्वविद्यालय से जुड़े रहने के लिए कहा।अनुसंधान निदेशक डॉ. अजमेर सिंह दत्त ने कृषि अनुसंधान पर विश्वविद्यालय की गतिविधियों को साझा किया। उन्होंने कहा कि अपने अस्तित्व के बाद से, विश्वविद्यालय ने किसानों की बेहतरी के लिए अपने अनुसंधान कार्यक्रम तैयार किए हैं।माल्टे और ड्रैगन फ्रूट के बारे में किसानों से सुझाव भी साझा किए। डॉ. धत ने आलू की किस्मों पंजाब आलू 101 और पंजाब आलू 102 की जानकारी दी और उनके गुणों के बारे में बताया। पंजाब तरवांगा का भी उल्लेख किया गया है जो टार और वंगा का संयोजन है और सलाद के उपयोग के लिए है। बैंगन में पंजाब हिम्मत, धनिया की किस्म पंजाब खुस्बू और गुआरा की नई किस्म पंजाब लालिमा, भिंडी की किस्म बिना पीबीजी 16, फूल में दो मौसम गुलदाउदी की किस्में शामिल हैं।वानिकी में, शेड के प्रकार, डेक प्रकार पंजाब डेक 1 और पंजाब डेक 2 की भी सिफारिश की गई थी। साथ ही डॉ. धत्त ने उत्पादन और पौध संरक्षण तकनीकों को भी साझा किया। डॉ. धत ने गन्ने के गोबर और खाद के मिश्रण से पौधों के लिए खाद तैयार करने की तकनीक साझा की। पौध संरक्षण तकनीकों में बासमती झुलसा रोग की रोकथाम और सहद से शराब बनाना साझा किया गया। मशरूम की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए विश्वविद्यालय की नई शोध तकनीकों ने भी किसानों को अनुसंधान का निर्देश दिया।स्वागत भाषण निदेशक प्रसार शिक्षा डॉ. गुरमीत सिंह बुट्टर ने कहा। किसान मेलों के पैटर्न के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि पीएयू ने हमेशा किसानों के साथ नई कृषि जानकारी साझा की है। विस्तार शिक्षा निदेशक ने कहा कि कृषि उत्पादन में अधिक वृद्धि संभव नहीं होने की स्थिति में कृषि व्यय को कम कर लाभ को बढ़ाया जा सकता है. उन्होंने पानी की कमी से जूझ रहे पंजाब के ब्लॉकों का जिक्र करते हुए पानी की स्थिति पर चिंता जताई। उन्होंने किसानों को धान और बासमती की कम परिपक्व किस्मों की खेती करने के लिए भी प्रोत्साहित किया।डॉ. ने कृषि के साथ-साथ सहायक व्यवसायों के महत्व पर जोर दिया और कृषि विज्ञान केंद्रों में चल रहे प्रशिक्षण कार्यक्रमों की भी जानकारी दी। गुरमीत सिंह बुट्टर ने दिया । अमृतसर जिला के मुख्य कृषि अधिकारी डॉ जतिंदर सिंह गिल ने भी किसानों को संबोधित किया। उन्होंने किसानों को कृषि विभाग के विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी दी।

उन्होंने बासमती की खेती के लिए चयनित चुगावां प्रखंड की भी जानकारी साझा की. कार्यक्रम का संचालन अपर निदेशक संचार डॉ. तेजिंदर सिंह रियाद ने किया।अंत में नाग कलां के उप निदेशक डॉ. कृषि विज्ञान केंद्र को धन्यवाद ज्ञापित किया। बिक्रमजीत सिंह ने कहा.इस मौके पर पीएयू के पूर्व विशेषज्ञ डॉ. केएल मेहरा और पूर्व शिक्षा निदेशक डॉ. अशोक कुमार भी मौजूद रहे । पऊ सूचना सत्र में विशेषज्ञों ने किसानों को कृषि से जुड़े विषयों की जानकारी दी। इस दौरान अपने क्षेत्र में नाम कमाने वाले किसानों को सम्मानित किया गया। बड़े पैमाने पर स्वयंसेवी संस्थाओं के अलावा किसान उत्पादक संगठनों, निजी कंपनियों, पीएयू के विभागों ने अपने स्टॉल लगाए थे।किसानों ने खरीफ फसलों के बीज, फलों के पेड़ और कृषि साहित्य खरीदने में गहरी दिलचस्पी दिखाई।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …