जिला टीकाकरन अधिकारी ने पल्स पोलियो अभियान संबंधी रिक्शा रैली की रवाना


जालन्धर
: पंजाब सरकार की हिदायतों के अनुसार स्वास्थ्य विभाग की तरफ से 11 से 13 मार्च तक शुरू की जा रही राष्ट्रीय पलस पोलियो अभियान के दौरान जिले के 0 से 5 साल की आयु तक के 295626 बच्चों को पोलियो प्रतिरोधी बूंदे पिलाने का लक्ष्य रखा गया है ।

यह जानकारी जिला टीकाकरन अधिकारी डा. तरसेम सिंह ने जिले में चलाई जा रही राष्ट्रीय पलस पोलियो अभियान की जागरूकता के लिए सिविल सर्जन कार्यालय से रिक्शा रैली को रवाना करते हुए दी गई । उन्होनें बताया कि सिविल सर्जन जालन्धर डा. रघुबीर सिंह रंधावा की अगुवाई में शुरू की जा रहे इस अभियान को सफल बनाने के लिए सारी तैयारियां पूरी की जा चुकी है । उन्होनें बताया कि स्वास्थ्य विभाग की तरफ से बच्चों को पोलियो प्रतिरोधी बूंदे पिलाने के लिए 2202 टीमें बना कर 209 सुपरवाईजरी टीम तैनात की गई है । उन्होनें बताया कि इसके इलावा 1081 पोलियो बूथ लगाए जाएगें और 83 मोबाईल टीमों और 28 ट्रांजिट टीमों का गठन किया गया है ।

उन्होनें बताया कि इसके इलावा पलस पोलियो अभियान के अधीन पोलियो प्रतिरोधी बूंदे पिलाने संबंधी गठित की गई टीमों की तरफ से जिले 537365 घरों में जा कर बच्चों को पोलियो रोधक बूंदे पिलाई जाएगी । उन्होनें लोगों और समाजसेवी संस्थाओं को अपील की वह इस अभियान को सफल बनाने के लिए बच्चों को पोलियो रोधक बूंदे पिलाने में सहयोग दे ताकि कोई भी बच्चा इस से वंचित ना रह सके । उन्होनें बताया कि भारत को पहले की पोलियो मुक्त देश घोषित किया जा चुका है परंतु हमारे पडोसी देश पाकिस्तान और अफगानिस्तान अभी भी पोलियो से पीडित है जहाँ से पोलियो वायरस आने की अपेक्षा है । इसलिए जब तक यह देश पोलियो मुक्त नहीं हो जाते तब तक भारत में स्वास्थ्य विभाग पोलियो अभियान को जारी रखेगा ।

इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग की टीमों को हिदायत दी गई कि पोलियो दवाई को वैक्सीन कैरियर में सही ढंग से रखा जाए और साथ ही कोल्ड चेन मेनटेन किया जाए । इस अवसर पर अन्य के इलावा सहायक सिविल सर्जन डा. एस.एस.मान , जिला परिवार कल्याण अधिकारी डा. गुरमीत कौर दुग्गल, एस.एम.ओ अपरा डा. टी.पी.सिंह, जिला शिक्षा और सूचना अधिकारी किरपाल सिंह झल्ली, ज्योति टीकाकरन सहायक और स्वास्थ्य विभाग का स्टाफ भी मौजूद था ।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *