जीरकपुर में बनेगा अपंग खिलाडिय़ों के लिए सैंटर आफ एक्स्सीलेंस -सिद्धू


जलंधर
: स्थानीय सरकारों के बारे में मंत्री स.नवजोत सिंह सिद्धू ने ऐलान किया कि जीरकपुर में उतरी भारत का पहला अपंग /पैरा स्पोर्टस खिलाडिय़ों का सैंटर आफ एक्स्सीलेंस बनेगा। जिस की जमीन समेत कुल लागत 200 करोड रुपए आयेगी। उन्होने यह ऐलान आज यहाँ सर्कट हाऊस में  पदक विजेता खिलाड़ी और अर्जुन अवारडी रजिन्दर सिंह रहेलू और विश्व पावर लिफ्टिंग पदक विजेता स.परविन्दर सिंह की हाजिरी में बुलाए प्रैस कान्फ्रेंस के दौरान किया। जीरकपुर में विशेष खिलाडिय़ों के लिए बनने वाला यह सैंटर आफ एक्स्सीलेंस उतरी भारत का पहला ऐसा सैंटर होगा, जबकि इस के अतिरि1त दो अन्य सैंटर मध्य भारत में ग्वालियर और दक्षिणी भारत में विशाखापटनम में बनेंगे।

स.सिद्धू ने बताया कि भारत सरकार की तरफ से उपरोत तीन स्थानों पर विशेष खिलाडिय़ों के लिए सैंटर आफ एक्स्सीलेंस बनाने का फैसला लिया गया था। जिस के अंतर्गत जीरकपुर में बनने वाले सैंटर के लिए नगर कौंसिल जीरकपुर की 10 एकड जमीन की उनके विभाग की तरफ से मंज़ूरी दी गई है। उन्होने कहा कि अपंग /पैरास्र्पोटस खिलाडी कुदरत की मार के बावजूद अपने बुलंद हौसल्यों से खेलों में देश का नाम रौशन करते हैं। यहाँ मौजूद रजिन्दर सिंह रहेलू इसका सब से बड़ा उदाहरण है, जिसने 2004 में एथनज़ में पैराल6िपक में काँसा का पदक जीता था। उन्होने कहा कि जहाँ इस से पहला ऐसा अति-आधुनिक सैंटर नहीं था वहां रहेलू जैसे होनहार खिलाडिय़ों को तैयारी के लिए दूर दराज जाना पड़ता था। स.सिद्धू ने कहा कि भारत सरकार की तजवीज अनुसार पंजाब सरकार की तरफ से सिर्फ 10 एकड़ जमीन दी जानी थी, जिसकी उनके विभाग की तरफ से मंज़ूरी दे दी गई है। उन्होने कहा कि ५० करोड़ के करीब लागत की 10 एकड़ जमीन में भारत सरकार की तरफ से १५० करोड़ की लागत से यह सैंटर आफ ऐ1सीलैंस बनाया जायेगा।

जिसकी कुल कीमत 200 करोड़ के करीब बनती है,जो कि आने वाले दो से ढाई सालों में बन कर तैयार हो जायेगा। उन्होने कहा कि इस से पहले पटियाला नैशनल इंस्टिट्यूट आफ स्पोर्टस देश की शान है और अब जीरकपुर में बनने वाला नया पैरा स्पोर्टस खिलाडिय़ों का सैंटर आफ एक्स्सीलेंस भारत के लिए  खिलाडीयों को तैयार करेगा। उन्होने कहा कि इस सैंटर में  खिलाडिय़ों के अतिरित पैरा -स्पोर्टस से जुड़े प्रशिक्षकों, तकनीकी स्टाफ और वलंटियरों को भी तैयार करेगा। उन्होने कहा कि इस सैंटर के बनने से अपंग खिलाडियों को बड़ी मदद मिलेगी और वह अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में देश का नाम रौशन करेंगे। स.सिद्धू ने बताया कि अति-आधुनिक सुविधा से लैस सैंटर ब्राजिलियन तकनीक से बनेगा।

स.सिद्धू ने इस अवसर पर रजिन्दर सिंह रहेलू की तारीफ करते हुए कहा कि जालन्धर जिले के महिसमपुर के इस खिलाड़ी ने पूरी दुनिया में पंजाब का नाम रौशन किया और अब इस खिलाड़ी से प्रेरणा ले कर नये खिलाड़ी इस सैंटर में 2024 में पैरिस और 2028 में लास एंजिल्स में होने वाली पैराल6िपक खेलों में भारत का नाम रौशन करेंगी।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *