पंजाब को नशा मुक्त पंजाब के लिए एक लाख से अधिक वालंटियर लेगें शपथ


जालन्धर
: २३ मार्च को शहीद-ए-आज़म भगत सिंह के शहीदी दिवस पर पंजाब के मु2यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ जालन्धर डिवीजन के सात जिलों के एक लाख से अधिक वालंटियर शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेगें ,राज्य को नशा मुक्त बनाने के उदेश्य से इस दिन को युवा सशक्तिकरण दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

जिला प्रशासनिक परिसर (डीएसी) में जालन्धर डिवीजन के कमिश्नर श्री राज कमल चौधरी द्वारा की गई एक उच्च स्तरीय बैठक में इस संबंधी फैसला लिया गया जिसमें जिलाधीश जालंधर श्री वरिंदर कुमार शर्मा, पुलिस महानिरीक्षक श्री अर्पित शु1ला, पुलिस कमिश्नर प्रवीण कुमार सिन्हा, इंस्पैकटर जनरल पुलिस नशे के खिलाफ पंजाब की विशेष कार्य पुलिस (आईजी) श्री प्रमोद भान, सीनियर पुलिस अधीक्षक जालन्धर ग्रामीण, गुरप्रीत सिंह भुल्लर और अन्य भी उपस्थित थे ।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए, डिवीजनल कमिश्नर ने कहा कि राज्य सरकार प्रवर्तन, नशा मुक्ति और नशे की रोकथाम की रणनीति पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि नशे की रोकथाम की रणनीति के एक हिस्से के रूप में राज्य सरकार ने नशा रोकथाम अधिकारी (डी ए पी ओ)कार्यक्रम शुरू करने का निर्णय लिया है, जो शहीद भगत सिंह नगर के खटकड कलां में मु2यमंत्री द्वारा शुरू किया जाएगा। श्री चौधरी ने कहा कि मु2यमंत्री इस अवसर पर वालंटियर को नशे के खिलाफ शपथ दिलाएगें।

डिविजनल कमिश्नर ने कहा कि जालन्धर डिवीजन के सात जिलों के एक लाख से अधिक वालंटियर जो कि जालन्धर, कपूरथला, होशियारपुर, अमृतसर, तरनतारन, गुरदासपुर और पठानकोट के होगे मु2यमंत्री (वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से) के साथ शपथ ग्रहण करेंगे । उन्होंने कहा कि जिला स्तर की प्रोग्राम की अध्यक्षता डिवीजनल कमिश्नर या जिलाधीश करेंगे जबकि सब-डिवीजनल स्तर पर इन कार्यों की अध्यक्षता सब-डिवीजनल मजिस्ट्रेट करेंगे। श्री चौधरी ने कहा कि विश्वविद्यालयों और डिग्री महाविद्यालय, की अध्यक्षता कुलपति, उप-कुलपति और प्रिंसीपल करेंगे।

डिवीजनल कमिश्नर ने कहा कि डी ए पी ओ दो प्रकार के होंगे- आधिकारिक वालंटियर (ओवी) और नागरिक वालंटियर (सीवी) और साथ ही बताया कि उन्हें नशीली दवाओं के दुरुपयोग, इस्तेमाल करने वालो की पहचान, और कमजोर वर्गों के प्रति जागरूकता बढ़ाने का काम दिया जाएगा। श्री चौधरी ने कहा कि डी ए पी ओ नशा करने वालो और उनके परिवारों को इलाज की सुविधा का लाभ लेने के साथ-साथ नशीली दवाओं के नशाओं पर उनके इलाज और परामर्श को सुविधाजनक बनाने के अलावा राज्य सरकार को इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया देने के लिए प्रेरित करेंगा।

इससे पहले, जिलाधीश जालंधर श्री वरिंदर कुमार शर्मा ने सभी अधिकारियों को जिले में स्वागत किया।

इस अवसर पर जिलाधीश कपूरथला श्री मोह मद तय्यब, जिलाधीश होशियारपुर, विपुल उज्जवल, जिलाधीश गुरदासपुर, गुरूलवलीन सिंह, जिलाधीश पठानकोट, श्रीमती नीलिमा, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कपूरथला श्री संदीप शर्मा, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, होशियारपुर श्री जे. एलेन्चेलियन, पुलिस कमिश्नर जालन्धर श्री गुरमीत सिंह, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर जालन्धर श्री जसबीर सिंह और अन्य उपस्थित थे।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *