जिले में अधिक से अधिक ड्रग एब्यूज प्रोवैंशन आफिसर बनाने की की अपील


जालन्धर
: जालंधर के सिविल और पुलिस प्रशासन ने अलग-अलग क्षेत्रों से सम्बंधित लोगों को जिले में नशा विरोधी जनतक अभियान  को ओर कामयाब बनाने के लिए अधिक से अधिक संख्या  में ड्रग एब्यूज  प्रोवैंशन आफिसर बनाने की अपील की।

आज यहाँ जिला प्रशासकी क6पलै1स में अलग-अलग क्षेत्र के लोगों के साथ बैठक करते हुए जालन्धर के जिलाधीश श्री वरिन्दर कुमार शर्मा,कमिशनर आफ पुलिस श्री परवीन कुमार सिन्हा और जिला पुलिस प्रमुख श्री गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने कहा कि इस ३६० डिगरी व्यापक रणनीति का मुख्य  उदेश्य नशे को पूरी तरह से खत्म करना है। उन्होने कहा कि नशे की स्पलाई लाईन को तो पहले ही प्रभावी ढंग से काटा जा चुका है, परन्तु विश्व में पहली बार इस जनतक अभियान  के द्वारा लोगों के सहयोग से नशों की माँग को खत्म करके इसका जड से खत्म करने के लिए अ5िायान को शुरू की गई है। उन्होने कहा कि ड्रग अ4यूस प्रोवैंशन आफिसर समाज में फैले हुए नशें से संबंधित मानसिकता को प्रभावी ढंग से आगे ला कर नशे को खत्म करेगी।

उन्होने कहा कि नशे के आदी लोग कोई अपराधी नहीं बल्कि इसके पीडित हैं। जिनको मुख्य धारा में लाने के लिए यह यत्न किया जा रहा है। उन्होने कहा कि यह नशे की बीमारी को खत्म करने का सब से प्रभावी और सस्ता ढंग है, यदि इस को मिशनरी भावना के साथ किया जाये। लोगों को इस जनतक अ5िायान का हिस्सा बनने की अपील करते हुए उन्होनें कहा कि यह राज्य के और आने वाली पीड़ीयो के हित में है।

उन्होने कहा कि जिला प्रशासन हर मुहल्लों /वार्डों /गाँव में ड्रग एब्यूज  प्रोवैंशन आफिसर को रजिस्टर करेगा। उन्होने कहा कि इस लिए कोई भी वालंटियर अपने  फोन और गुग्गल पले स्टोर पर जा कर एक ऐप्प के द्वारा अपने आप को ड्रग एब्यूज  प्रोवैंशन आफिसर के तौर पर दर्ज कर सकता है। इस के अतिरित वालंटियर पुलिस सांझ केन्द्रों द्वारा उप मंडल में बनीं मिशन टीमों के द्वारा भी जुड़ सकता है।

उन्होने बताया कि इस प्रोग्राम के अंतर्गत दो तरह के वालंटियर होंगे जिस में सरकारी वालंटियर और आम वालंटियर शामिल हैं। उन्होने कहा कि इन वलंटियरों को समाज में नशों के विरुद्ध चेतना लाने के लिए काम करने का लक्ष्य दिया गया है। इस के अतिरि1त नशें में फंसे नौजवानों और उनके परिवारों से बातचीत करके नौजवानों के इलाज के लिए भी बड़े यत्न किये जाएंगे। इन वलंटियरों की तरफ से पंजाब सरकार को नशों के बारे में जमीनी हकीकतों और प्रोग्राम की सफलता के बारे में फिड्ड बैक भी दी जायेगी।

इस अवसर पर अन्यो के इलावा अतिरित डिप्टी कमिशनर जसबीर सिंह, उप मंडल मैजिस्ट्रेट श्रीमती अंमृत सिंह, श्रीमती नवनीत कौर बल्ल, श्री वरिन्दरपाल सिंह बाजवा, उप पुलिस कप्तान बलविन्दर इकबाल सिंह काहलों, जिला गाइडेंस काऊंसलर सुरजीत लाल, जिला प्रोग्राम अधिकारी अमरजीत सिंह भुल्लर, जिला मंडी अधिकारी वरिन्दर खेड़ा, जिला खुराक स्पलाई अधिकारी नीलकंठ शर्मा, सहायक डायरै1टर जिला युवा सेवाओं कैप्टन इन्द्रजीत सिंह धामी और अन्य भी उपस्थित थे।

Check Also

एन.डी.आर.एफ के सहयोग से अमृतसर बल्क वाटर स्पलाई स्कीम के तहत आयोजित की ट्रेनिंग

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर (2 जुलाई): निगम कमीश्नर हरप्रीत सिहं के दिशा-निर्देश अनुसार अमृतसर नगर निगम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *