आदमपुर हवाई अड्डे से हवाई सेवा 1 मई से होगी शुरू

जालन्धर : 1 मई से आदमपुर हवाई अड्डे से शुरू हो रही हवाई सेवा दोआबे के नागरिकों के लिए यह वरदान सिद्ध होगी वहां यह पिछले 11 महीनों के दौरान जिला प्रशासन की तरफ से जिलाधीश श्री वरिन्दर कुमार शर्मा के नेतृत्व में इस उदेश्य के लिए किये गए प्रयासों का भी शानदार निष्कर्ष साबित होगा।

जिलाधीश जिन्होने ने पिछले साल मार्च महीनो के मध्य में अपना काम संभाला था, ने पिछले साल ही मई 25 को एयरपोर्ट अथारटी आफ इंडिया के आधिकारियों को इस प्रोजै1ट पर काम करे के लिए 36 एकड़ ज़मीन के कागज़ सौंपे थे। इसके साथ ही दोआबे के लाखों लोगों के सपने को साकार करने के मिशन की शुरुआत हुई थी और ठीक 2 महीने बाद जुलाई 29 से 70 लाख रुपए के साथ एयरपोर्ट का अर्थ ढांचा खड़ा करने के लिए काम शुरू किया गया। इस 70 लाख में से 33 लाख एयरपोर्ट को जाते सड़क पर खर्चा गया, जबकि 32 लाख एयरपोर्ट में पीने वाले पानी की सुविधा के लिए और 5 लाख वहां बिजली का प्रबंध करवाने के लिए खर्चा गया।

गाँव कन्दोला जहाँ इस काम की शुरुआत की गई पिछले वर्ष तक पंजाब के किसी भी अन्य साधारण गाँव की तरह दिखता था पर किसी को भी इस बात की उम्मीद  नहीं थी कि इतने कम समय में एयरपोर्ट का काम को पूर्ण कर लिया जायेगा। परन्तु जिलाधीश का काम के प्रति लगन ने इस सपने को साकार करने में अहम रोल अदा किया और श्री शर्मा ने समय समय पर एयरपोर्ट वाली जगह के चक्कर मार कर यह विश्वसनीय बनाया कि स5ाी कामों समय पर पूर्ण किया जाये।

जिलाधीश ने लगातार एयरपोर्ट वाली जगह का दौरा करके चल रहे कामों की गति को ओर भी तेज किया 1योंकि इस काम के आग़ाज़ के साथ ही मौनसून सीजन की भी शुरुआत हुई थी जिस कारण पूरा करने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा। अगस्त महीनो के में लगातार बारिश ने इस काम को ओर भी कठिन बना दिया क्योंकि  बारिश के कारण एयरपोर्ट वाली जगह पर चिकनी मिट्टी के कारण रोड रोलर समेत अन्य कई मशीनों का चलना काफी कठिन था। परन्तु ऐसी कठिन समय में डिप्टी कमिशनर जो कि आप इंजीनियरिंग के विद्यार्थी रहे हैं ने एक सुझाव देते हुए आधिकारियों को निर्देश दिया कि वह सड़क वाली जगह पर कुछ फुट मिट्टी खोद कर मिट्टी में रेत मिला कर उसे भरें जिस से एक तरफ़ सड़क को मज़बूती मिलेगी वहां दूसरे के पास इस के साथ काम करने में आसानी होगी। इस साधारण सुझाव ने एयरपोर्ट के इस काम को समय पर पूरा करने में मददगार सिद्ध हुई। इस के अतिरिक्त  केंद्र और पंजाब सरकार के आधिकारियों के साथ निजी संबंध बना कर डिप्टी कमिशनर ने यह भी विश्वसनीय बनाया कि एयरपोर्ट के रास्तो में आने वाली किसी भी प्रकार की कठिनाई को जल्द से जल्द दूर किया जाये।

इन सभी बातों का निष्र्कष है कि आज यह एयरपोर्ट उड़ानें भरने के लिए पूरी तरह से तैयार है। 1 मई को चलने वाली उड़ान दिल्ली से 3:30 चलेगी और 4:40 आदमपुर पहुँचेगी और आदमपुर से फिर दिल्ली के लिए 5:10 पर चलेगी। इस पहले उड़ान को लोगों द्वारा भारी स्वीकृति मिल रहा है और इसकी ज्यादातर सीटें पहले ही बुक्क हो चुकी हैं। इस एयरपोर्ट के चालू होने से लोगों को एक बड़ी राहत मिलेगी क्योंकि  जहाँ एक तरफ़ इस से उनकी पूरे विश्व के साथ हवाई सेवा द्वारा संपर्क बढ़ेगा वहीं इस से उनका समय और पैसों की भी बचत होगी। इस एयरपोर्ट से इस क्षेत्र के ख़ास तौर पर जालंधर शहर के विकास को गति मिलने की आशा है और इसके साथ ही जालंधर में मैडीकल टूरिज्म और औद्योगिक विकास को भी बढावा मिलेगा।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *