लिंग संबंधित जांच करने वाले अल्ट्रा साउंड केंद्रों की जाँच करने का आदेश : डिप्टी कमिश्नर

अमृतसर: जलंधर के डिप्टी कमिश्नर की अध्यक्षता में कमलदीप सिंह संघ की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग की मासिक बैठक। सिविल सर्जन अमृतसर श्री हरदीप सिंह घई, परिवार कल्याण अधिकारी डॉ बैठक: सुखपाल सिंह, जिला टीकाकरण अधिकारी: डॉ रमेश पाल सिंह, सहायक सिविल सर्जन, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ: राजिंदर अरोड़ा ब्लॉक के जिला • वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारियों सहित भाग लिया।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत, श्री सिंह ने कहा कि गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं के लिए आवश्यक टीकाकरण और अन्य सेवाओं का आकलन किया गया था। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि जिला मेहेल रूबेला अभियान के तहत जिलों में बड़ी प्रतिक्रिया है। उन्होंने कहा कि इस अभियान के लिए स्कूलों को बच्चों के माता-पिता से अवगत कराया जा रहा था। श्री संघ ने चिकित्सा अधिकारियों से कहा कि यदि रूबेला के तहत कोई समस्या है, तो जिला प्रशासन उन्हें पूर्ण समर्थन प्रदान करेगा।
श्री संघ ने चिकित्सा अधिकारियों को यह सूचित करने का निर्देश दिया कि सरकारी अस्पतालों में संस्थागत गतिशीलता में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि अल्ट्रासाउंड केंद्रों की जांच लिंग निर्धारित परीक्षण के तहत की जानी चाहिए और यदि ऐसा कोई केंद्र लिया जा रहा है, तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए।

डॉ: नरेश चावला जिले एड्स नियंत्रण अधिकारी पिछले साल जिले कहा • 2.58% एच: मैं: भी पॉजिटिव रोगियों की पहचान की थी। उन्होंने कहा कि वर्ष 2018 का अनुपात 1.6 प्रतिशत रहा है। उन्होंने कहा कि लोगों को एचआईवी से शिक्षित किया गया था। उन्होंने कहा कि सरकारी अस्पतालों में एचटीआई मुफ्त में किया जाता है और मरीजों को दवाएं भी उपलब्ध कराई जाती हैं। उन्होंने कहा कि यदि एच कि: मैं: असंगति गर्भवती महिला है, जबकि एक: आर: एक बच्चे टी केंद्र एच पर संपर्क लेने के लिए पैदा हुआ है: i: मुक्त हो सकता है।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *