शाहकोट उप-चुनाव के दौरान पैरा सैन्य बल की छह कंपनियों को तैनात किया जाएगा

जलंधर : आगामी शाहकोट उपचुनाव के दौरान शांतिपूर्ण, स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए, 28 मई को मतदान केंद्रों में पैरा सैन्य बलों की छह कंपनियों को तैनात किया जाएगा।

स्थानीय पर्यवेक्षक श्री रवि कंट जैन की अध्यक्षता में मतदान के लिए सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा के लिए उच्च स्तरीय बैठक में इस प्रभाव का निर्णय लिया गया, उप आयुक्त श्री वरिंदर कुमार शर्मा और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री गुरप्रीत सिंह भुल्लर स्थानीय सर्किट हाउस में यहां ।

बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए सीमा सुरक्षा बल की इन छह कंपनियों को राज्य पुलिस के साथ मतदान केंद्रों पर तैनात किया जाएगा। यह सूचित किया गया था कि पैरा सैन्य बल की ये छह कंपनियां 20 मई को शाहकोट पहुंचेगी और चुनावों के लिए मूर्खतापूर्ण सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करेंगी। यह भी निर्णय लिया गया कि चुनाव पुलिस बाध्य असेंबली सेगमेंट में कानून व्यवस्था के रखरखाव में स्थानीय पुलिस द्वारा पैरा सैन्य बल की भी सहायता की जाएगी। इसके अलावा सेगमेंट में कानून और व्यवस्था की स्थिति पर सख्त सतर्कता रखने के लिए छह स्टेटिक निगरानी टीम और तीन फ्लाइंग स्क्वाड टीम गठित की गई हैं।

इसी प्रकार यह निर्णय लिया गया कि चुनाव आयोग द्वारा पूरे चुनाव प्रक्रिया पर सख्त सतर्कता रखने के लिए लगभग 100 स्थानों पर वेब कास्टिंग किया जाएगा। इससे असेंबली सेगमेंट में मुफ्त, निष्पक्ष और पारदर्शी मतदान सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। यह भी निर्णय लिया गया कि चुनाव के दौरान लगभग 50 माइक्रो पर्यवेक्षकों को भी तैनात किया जाएगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि मतदान एक चिकनी, शांतिपूर्ण और पारदर्शी तरीके से किया गया हो। प्रत्येक मतदान केंद्र को या तो पैरा सैन्य या वेब कास्टिंग या माइक्रो पर्यवेक्षकों द्वारा मुक्त और निष्पक्ष सर्वेक्षण के लिए कवर किया जाएगा।

इस बीच, बैठक के दौरान अधिकारियों ने चुनाव बलों और चुनाव कर्मचारियों के चुनाव दिवस पर तैनाती योजना पर भी चर्चा की। यह भी निर्णय लिया गया कि चुनाव से पहले माइक्रो पर्यवेक्षकों को विशेष प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

इस अवसर पर उपस्थित अन्य प्रमुखों में व्यय पर्यवेक्षक श्री सुभाष चंदर मीना, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर श्री जसबीर सिंह, उप मंडल मजिस्ट्रेट श्री जसजीत सिंह, उप पुलिस अधीक्षक श्री बलविंदर इकबाल सिंह कहलोन और अन्य शामिल थे।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *