18 जून से स्थापित होगा 24 घंटे काम करने वाला बाढ कंट्रोल रूम-जिलाधीश

जालन्धर :  जिलाधीश जालंधर श्री वरिन्दर कुमार शर्मा ने कहा है कि जिला प्रशासन आगामी मानसून सीजन को देखते हुए बाढों के रोकथाम से सम्भन्दित 24 घंटे काम करने वाला कंट्रोल रूम जिला प्रशासकी कंपलै1स में स्थापित किया जायेगा जो कि 18 जून से अपना काम शुरू कर देगा।
आज यहाँ अलग-अलग विभागों की एक मीटिंग के दौरान जिलाधीश ने कहा कि कंट्रोल रूम में तैनात किये जाने वाले अलग-अलग विभागों के आधिकारियों और कर्मचारियों का ड्यूटी रोस्टर तुरंत तैयार किया जाये और कंट्रोल रूम के काम काज की अलग9अलग विभागों के वरिष्ट आधिकारियों की तरफ से निजी तौर पर निगरानी रखी जाये।

उन्होने कहा कि जिला प्रशासन ने किसी भी असुखद घटना से निपटने के लिए विशेष प्रबंध किये गए हैं। उन्होने सिंचाई विभाग के आधिकारियों को कहा कि वे सतलुज दरिया के किनारे पर बांध का पूर्ण जायजा लें और कमजोर स्थानों की पहचान करके उनकी मज़बूती की तरफ विशेष ध्यान दी जाये। इस के अतिरित उन बाढों की स्थिति में लोगों के सुरक्षित ठहराव के लिए अलग9अलग इमारतों की पहचान करके एक पूर्ण डाटा बेस तैयार करने के आदेश भी दिए। उन्होने खुराक और स्पलाई विभाग, सिंचाई, ऊर्जा, नगर निगम और पुलिस विभाग के आधिकारियों को कहा कि वह बाढ की स्थिति से निपटने के लिए तालमेल टीमों का गठन करें जिससे प्रशासन की तरफ से तैयार किये गए  प्लान को लागू करने में किसी प्रकार की रूकावट न हो।

उन्होने उप मंडल मैजिस्टरेटों को निर्देश दिये की वह अपने-अपने क्षेत्रों में संवेदनशील क्षेत्रों की सीमा रेखा अनुसार उचित प्रबंध करके रखें जिससे जरूरत पडने पर कोई मुश्किल पेश न आए। इस अवसर पर जिलाधीश की तरफ से उक्त विभागों के इलावा सिंचाई, ड्रेनज़, नगर निगम, फ़ौज,होम गार्ड,अर्ध सैनिक बलों और अन्य विभागों की तरफ से तैयार प्लान के बारे में जानकारी दी ।

इस अवसर पर अतिरित डिप्टी कमिशनर जसबीर सिंह, एस.डी.एम.अंमृत सिंह, परमवीर सिंह, राजीव वर्मा, सहायक कमिशनर डा.बलजिन्दर सिंह ढिल्लों, जिला मंडी अधिकारी वरिन्दर खेड़ा, जिला फूड और स्पलाई अधिकारी नीलकंठ शर्मा, जिला माल अधिकारी पी.एस.सहोता उपस्थित थे।

Check Also

25 सितंबर 2024 को जिला रोजगार एवं व्यवसाय ब्यूरो अमृतसर में रोजगार शिविर का आयोजन किया जाएगा

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 23 सितम्बर 2024:–पंजाब सरकार द्वारा घर-घर रोजगार एवं व्यवसाय योजना के तहत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *