‘तंदरुस्त पंजाब मिशन’ के तहत फल के आर्टीफ़शल की बिक्री की जांच करने के लिए मुहिम जारी

जलंधर : डिप्टी कमिश्नर जलंधर द्वारा गठित एक विशेष टीम श्री वरिंदर कुमार शर्मा ने आज ‘टंडरस्ट पंजाब मिशन’ के तहत स्थानीय फलों और सब्जी बाजार में शहर में फलों के कृत्रिम पकने की बिक्री की जांच करने के लिए अपना अभियान जारी रखा।

जिला मंडी अधिकारी श्री वरिंदर खेरा, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ हरभजन सिंह, सचिव बाजार समिति श्री रुपिंदर मिनहास और अन्य ने टीम में फल और सब्जी बाजार का निरीक्षण किया। टीम ने बाजार में बेचे जाने वाले फलों की गुणवत्ता का निरीक्षण किया ताकि यह पता लगाया जा सके कि उन्हें कृत्रिम रूप से पकाया गया है क्योंकि यह मानव स्वास्थ्य के लिए गंभीर खतरा बन गया है। टीम ने फल विक्रेताओं के साथ विस्तृत विचार-विमर्श किया था, जिसके दौरान उन्होंने उन्हें केवल स्वाभाविक रूप से पके हुए फल बेचने के लिए प्रेरित किया क्योंकि वे स्वस्थ थे और मानव स्वास्थ्य के लिए अच्छे थे।

उन्होंने कहा कि कृत्रिम रूप से कैल्शियम कार्बाइड जैसे रसायनों का उपयोग करके फल को पकाने की प्रक्रिया मानव उपभोग के लिए बहुत हानिकारक थी। टीम ने कहा कि ‘टंडरस्ट पंजाब’ मिशन के तहत जिला प्रशासन नकली या मिल्केटेड खाद्य पदार्थों की बिक्री की जांच करने के लिए प्रतिबद्ध था जो मानव स्वास्थ्य को अपूरणीय क्षति का कारण बनता है। उन्होंने कहा कि फल विक्रेताओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी जो मानदंडों का पालन नहीं करते हैं और बाजार में कृत्रिम रूप से पके हुए फल बेचते हैं।

Check Also

सरकारी योजनाओं को समाज के सभी वर्गों तक आसानी से पहुंचाया जाए- डिप्टी ईएसए

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 4 जुलाई 2024–नीति आयोग, नई दिल्ली द्वारा प्रायोजित संपूर्णता अभियान का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *