कैप्टेन सरकार नशे के घिनोने वपार विच शामिल किसी को भी नई बख्शेगी : चनी

जलंधर : तकनीकी शिक्षा मंत्री पंजाब श्री चरणजीत सिंह चन्नी ने आज कहा कि कप्तान अमरिंदर सिंह की अगुआई वाली राज्य सरकार नशीली दवाओं के व्यापार में शामिल किसी भी व्यक्ति को नहीं छोड़ेगी क्योंकि इस खतरे के कारण निर्दोष युवाओं के खून से उनके हाथों को खड़ा कर दिया गया था।

आज स्थानीय स्थानीय केएमवी कॉलेज में ज़ी न्यूज के सरकार से सम्वाड कार्यक्रम के दौरान छात्रों से बातचीत करते हुए मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार दवा आपूर्ति के गंभीर अपराध में शामिल अपराधियों को दंडित करने के लिए प्रतिबद्ध थी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा बड़ी या छोटी कोई मछली नहीं बचाई जाएगी और उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। श्री चन्नी ने कहा कि पिछली अकाली-बीजेपी के दौरान शासकों द्वारा पेश की गई ‘चित्त’ ने राज्य में युवा पीढ़ी को बर्बाद कर दिया था।

अकालियों से बाहर निकलने पर मंत्री ने कहा कि उनके लंबे समय तक भ्रष्टाचार के दौरान बदले ने भ्रष्ट साधनों के माध्यम से भारी संपत्ति जमा की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध थी कि अकाली राज्य और उसके लोगों के प्रति अपने कष्टों का भुगतान करे। श्री चन्नी ने कहा कि कार्रवाई भूमि के कानून के अनुसार शुरू की जाएगी।

मंत्री ने आगे कहा कि राज्य सरकार राज्य से इस खतरे को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध थी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए पहले से ही एक विशेष टास्क फोर्स गठित किया है कि यह अभिशाप राज्य से पूरी तरह मिटा दिया गया है। श्री चन्नी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा था कि पंजाब इस समस्या को दूर करने में सक्षम था जिससे हमारी युवा पीढ़ियों की अनमोल जिंदगी बचाई जा सके।

पिछले 15 महीनों में कप्तान सरकार की मुख्य उपलब्धियों को सूचीबद्ध करते हुए मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि यह थी कि उसने राज्य के समग्र विकास को सुनिश्चित किया है और समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए एक बड़ी भरपाई भी प्रदान की है। उन्होंने कहा कि अपने कर्तव्य को निर्विवाद रूप से निर्वहन करते हुए राज्य सरकार ने राज्य में वीआईपी संस्कृति को समाप्त कर दिया है और पीआरआई और शहरी स्थानीय निकायों में महिलाओं के लिए 50% आरक्षण शुरू करके महिला सशक्तिकरण सुनिश्चित किया है। श्री चन्नी ने कहा कि इस तथ्य के बावजूद कि अकालियों ने राज्य पर 2 लाख करोड़ रुपये का कर्ज छोड़ दिया है, फिर भी पंजाब सरकार ने उन्हें ऋण राहत छूट सुनिश्चित करके राज्य के कड़ी मेहनत और लचीला किसानों को मदद हाथ बढ़ाया है।

इसी तरह, मंत्री ने कहा कि किसानों के हर सुनहरे अनाज को राज्य सरकार द्वारा चिकनी और परेशानी मुक्त तरीके से उठाया गया था। उन्होंने कहा कि राज्य में दवाओं की पाइपलाइन को तोड़ने के अलावा, कप्तान सरकार ने डरावने गिरोहियों को पकड़ लिया है या मार डाला है जो राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति के लिए एक बड़ा खतरा पैदा कर रहे थे। श्री चन्नी ने यह भी कहा कि राज्य में शिक्षा को और बढ़ावा देने के लिए, पंजाब सरकार जल्द ही राज्य में खेल, तकनीकी और बागवानी विश्वविद्यालय स्थापित करेगी।

मंत्री ने आगे कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री कप्तान अमरिंदर सिंह के दूरदर्शी और गतिशील नेतृत्व के तहत राज्य सरकार किसानों की स्थिति में सुधार के लिए कड़े प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार मौजूदा संकट से किसानों को बाहर निकालने के लिए दीर्घकालिक रणनीति विकसित करने की प्रक्रिया में थी। श्री चन्नी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा गठित टीम पहले से ही इस दिशा में काम कर रही थीं।

राज्य में मस्तिष्क की नाली पर चिंता व्यक्त करते हुए मंत्री ने कहा कि पिछले साल राज्य के 68000 छात्र भारी मात्रा में पैसे खर्च करके विदेश चले गए थे। उन्होंने कहा कि यह एक दुर्भाग्यपूर्ण प्रवृत्ति थी जिसे जांचना चाहिए क्योंकि एजेंट छात्रों से विदेशों में विश्वविद्यालयों द्वारा लगाए गए कुल शुल्क का 30-50% खनन कर रहे थे। श्री चन्नी ने कहा कि राज्य सरकार छात्रों को विदेश जाने के लिए सुविधा प्रदान करके इस प्रणाली की जांच करने के लिए नीति पर काम कर रही है।

इस अवसर पर केएमवी कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ अतीमा शर्मा ने कॉलेज के मंत्री का स्वागत किया।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *