डायरिया की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन ने शहर निवासियों के लिए एडवाइजरी जारी

जालन्धर : स्वास्थ्य विभाग की टीम ने एकता नगर, सतनाम नगर कालोनी और चुगिट्टी के कुछ क्षेत्र जहां डायरिया फैला हुआ है का दौरा करके इलाका निवासियों को इसको और फैलने से रोकने के लिए एडवाइजरी जारी की गई है।

इस बारे में जानकारी देते हुए डिप्टी कमिशनर श्री वरिन्दर कुमार शर्मा ने बताया कि एकता नगर, सतनाम नगर कालोनी और चुगिट्टी के कुछ क्षेत्रों में पिछले दो दिनों के दौरान डायरिया फैलने पर तुरंत स्वास्थ्य विभाग की टीम ने प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करके 1000  से अधिक घरों की जांच की गई है और 15000  कलोरीन, जिंक और 5000  ओ.आर.एस. के पैकेटों की बाँट की गई। उन्होने बताया कि प्रशासन की तरफ से इस स्थिति पर पूरी निगरानी रखी जा रही है।

इसी तरह सहायक स्वाथ्य अधिकारी डा.टी.पी.सिंह ने बताया कि लोगों को उबला हुआ पानी या 20  लीटर पानी में क्लोरीन  की गोलियाँ डाल कर आधे घंटे बाद प्रयोग करना चाहिए। उन्होनें कहा कि लोगों को खाने-पीने की वस्तुओं को ढक कर रखना चाहिए और खाने से पहले और बाद में अच्छी तरह से हाथों की सफाई करना चाहिए। ज्यादा पके हुए फल और स4िजयों की बजाय ताजा और गर्म भोजन खाना चाहिए। उन्होने यह भी बताया कि लोगों को अपने आस-पास पानी एकत्र नहीं होने देना चाहिए और किसी प्रकार की दस्त या उल्टी आने पर ओ.आर.एस. के घोल का प्रयोग करना चाहिए।

डा.टी.पी.सिंह ने कहा कि यदि आपात स्थिति में रोगी को तुरंत नजदीक के स्वास्थ्य केंद्र या अस्पताल में इलाज के लिए लेकर जाना चाहिए। उन्होने कहा कि प्रभावित क्षेत्रों में से पानी के 10  सैंपल लेकर जांच के लिए राज लैबारटरी को भेजे जा चुके हैं। उन्होने कहा कि इस से स6बन्धित रिपोर्ट का इन्तजार की जा रही है और प्रभावित इलाकों में नियमत तौर पर सर्वे किया जा रहा है।

Check Also

सरकारी सेवाओं का निष्पादन समय पर नहीं करने वाले कर्मियों की जवाबदेही उपायुक्त द्वारा निर्धारित की जायेगी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 9 सितंबर 2024–डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने जिले के विभिन्न विभागों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *