घर-घर रोजगार योजना के अंतर्गत 8900 नौजवानों को रोजगार उपलब्ध करवाएगा-जिलाधीश

जालन्धर  : नौजवानों को रोजगार उपलब्ध करवाने की पंजाब सरकार की वचनबद्धता के अंतर्गत जिला प्रशासन ने जालंधर जिले में घर घर योजना के अधीन 8900  बेरोजगार नौजवानों की सूची तैयार की है जिनको आने वाले दिनों में रोजगार उपलब्ध करवाया जायेगा।

इस बारे में और ज्यादा जानकारी देते हुए जिलाधीश श्री वरिन्दर कुमार शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार ने जिले के हर गाँव में 18  से 37  साल के 10  नौजवानों की पहचान करने के निर्देश दिए थे जिनको इस योजना के अंतर्गत रोजगार उपलब्ध करवाया जा सके। उन्होने कहा कि इसके अंतर्गत जिला प्रशासन ने हर गाँव में से 10  ऐसे नौजवानों की सूची तैयार की है जो बेरोजगार हैं। उन्होने कहा कि ब्लॉक  डवलैपमेंट और पंचायत अधिकारियों की निगरानी में पंचायत सचिवों ने गाँव स्तर पर किये गए इन सर्वे के दौरान गाँव स्तर पर ऐसे नौजवानों की पहचान किया गया है।

उन्होने कहा कि इसी के चलते जिले भर के 890  गाँवों में से 8900  नौजवानों की पहचान की गई है। उन्होने कहा कि इस में से 700  नौजवान आदमपुर ब्लॉक से, 830  भोगपुर 4लाक में से, 780  जालंधर पूर्वी 4लाक में से,1120  जालंधर पश्चिमी ब्लॉक  में से, 890  नकौदर ब्लॉक में से, 920 शाहकोट ब्लॉक में से,830 लोहियाँ ख़ास ब्लॉक में से, 590 मेहतपुर ब्लॉक में से, 710 नूरमेहल ब्लॉक  में से,1030  फिलौर ब्लॉक में से, और 500  रुड़का कलाँ ब्लॉक में से हैं। उन्होने कहा कि पंजाब सरकार के घर-घर रोजगार देने की वचनबद्धता के अंतर्गत इन नौजवानों को जिला प्रशासन ने जल्दी ही रोजगार उपलब्ध करवाया जायेगा।

अतिरिकत डिप्टी कमिशनर (विकास) श्री जतिन्दर जोरवाल ने कहा कि इस सूची के तैयार होने के बाद अब इन नौजवानों की शिक्षा के स्तर के अनुसार इन के लिए रोजगार उपलब्ध करवाया जायेगी जिसके लिए निजी संस्थाओं से संबंध कायम किया जा रहा है। उन्होने कहा कि इस के अरितरिकत जिला प्रशासन उन नौजवानों की भी मदद करेगा जो अपने काम करके स्व-रोजगार प्राप्त करना चाहते हैं। उन्होने कहा कि इस से सम्भंधित  सभी  प्रक्रिया जल्दी ही पूर्ण कर ली जायेगी।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *