डेयरी धंधो से जुडे अनुसूचित जाति के किसानों के लिए डेरी विभाग द्वारा पहला प्रशिक्षण एकस्टेंसन कैंप आयोजित

जालन्धर  : अनुसूचित जाति वर्ग से सबंधित डेरी धंधो से जुड़े हुए लोगों के कौशल में ओर निखार लाने के लिए पंजाब सरकार के डेरी विभाग की ओर से तन्दुरुशत पंजाब मिशन के अंतर्गत राज्य के अलग-अलग गाँवों में 500  प्रशिक्षण और ऐकस्टैंशन कैंप लगाने का निर्णय लिया गया है जिससे इन कैंपों में अधिक से अधिक किसानों की स6िमलन को विश्वसनीय बनाकर उनको लाभ पहुँचाया जा सके।

इसी कडी के अंतर्गत आज सब-डिविजन फिलौर के गाँव सेलकियाना में लगाए गए पहले कैंप के दौरान गुरू अंगद देव वेटनरी और पशु, विज्ञान यूनिवर्सिटी लुधियाना के सेवा मुक्त डायरै1टर डा.रणजोधन सिंह और श्री राज कुमार ने डेरी धंधो से जुडे किसानों से अपने अनुभावों को सांझा किये।

इस से सम्भंधित  जानकारी देते हुए डिप्टी डायरै1टर डेरी राम लुभायआ ने बताया कि इस कैंप के दौरान विशेषज्ञों ने विस्तार से अलग-अलग विषयों पर जिन में नस्ल के सुधार, पौष्टिक खुराक और दुधारू पशूओं की संभाल के बारे में विचार विमर्श किया गया। इस अवसर पर किसानों में मुक्त  साहित्य भी बँटा गया जिससे वह दूध की पैदावार और पंजाब सरकार की स्कीमों के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकें।

उन्होने बताया कि इस अवसर पर पशुओं की अलग-अलग बीमारियों जैसे मुँह पर खुर , मैस्टाईटस, गलघोटू से पशुओं को बचाने और परहेजक के बारे में बताया गया। इस अवसर पर गाँव के सरपंच श्री बक्शीस  सिंह ने डेरी विभाग के आधिकारियों द्वारा यह कैंप उनके गाँव में लगाने पर धन्यवाद किया गया और आशा जताई कि इससे डेरी व्यवसाय से जुडे किसानों को बडा लाभ पहुँचेगा।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *