स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2018 और माई विलेज माई प्राइड मुहिम के अंतर्गत जागरूकता वैन रवाना

जालन्धर  : साफ सफाई और अच्छे स्वास्थ्य के संदेश को जिले के कोने-कोने तक पहुँचाने के लिए डिप्टी कमिशनर जालंधर श्री वरिन्दर कुमार शर्मा ने आज स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2018  और मेरा गाँव मेरा गर्व मुहिम के अंतर्गत लोगों को जागरूक करने के लिए जागरूकता वैन रवाना किया गया।

इस अवसर पर डिप्टी कमिशनर ने बताया कि मिशन स्वच्छ और तंदुरुस्त पंजाब मिशन के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के लोगों की अपने गाँव की सफाई मुहिम में पहुँच को विश्वसनीय बनाने के लिए माई विलेज माई प्राइड मुहिम को 1  से 31  अगस्त 2018  तक शुरू किया गया है। उन्होने कहा कि जिले में सब से साफ़ गाँव, स्कूल, आंगनवाड़ी सैंटर और स्वास्थ्य सैंटर के लिए एक विशेष इनाम भी रखा गया है। श्री शर्मा ने बताया कि पीने वाले पानी और सेनिटेशन मंत्रालय की तरफ से स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण्र-2018  को एक स्वतंत्र सर्वे एजेंसी के साथ जोडा गया है जोकि पूरे भारत में जिले और राज्य स्तर पर सेनिटेशन के मापदण्डों और अधारित सेवाओं की गुणवता को निर्धारित करेंगी।

डिप्टी कमिशनर ने कहा कि इन वैनों द्वारा आने वाले दिनों में जिले के सभी  गाँवों और शहरों में लोगों में साफ सुथरे वातावरण और अच्छे स्वास्थ्य सम्भंधित  जागरूकता को फैलाने को विश्वसनीय बनाया जायेगा। श्री शर्मा ने कहा कि यह ओर भी महत्वपूर्ण हो जाता है कि लोगों को वातावरण को साफ सुथरा, हरा भरा और प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए संवेदनशील बनाया जाये जिससे लोग अपने आस-पास को साफ सुथरा रखने के साथ-साथ अपने अच्छे स्वास्थ्य के प्रति भी सचेत हो सके।

श्री शर्मा ने लोगों को कहा कि वह इस मुहिम का हिस्सा बने क्योंकि  कोई भी मुहिम लोगों के सक्रिय सहयोग के बिना सार्थक परिणाम नहीं दे सकती। श्री शर्मा ने कहा कि यह पंजाब के मुख्य  मंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह का स्वप्न है कि पंजाब को साफ सुथरा और प्रदूषण मुक्त बनाया जाये। उन्होने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा इस लिए बहुत ही संजीदा प्रयास किया जा रहा हैं और इस पवित्र कार्य को पूरा करने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोडी जायेगी। इस अवसर पर अन्यो के अतिरिक्त  कार्यकारी इंजीनियर विजय कुमार और सब डिवीजनल अधिकारी गगनदीप सिंह वालिया भी उपस्थित थे।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *