अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर ने सभी विभागों को आपदाओं से संबंधित प्रबंधों को तुरंत पेश करने के लिए कहा

जालन्धर : अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (जनवा) श्री जसबीर सिंह ने स2ती से सभी विभागों को कहा कि वह जितनी जल्दी हो सके कुदरती आपदाओं प्रबन्धों से सम्भंधित योजना को जिला प्रशासन को सौंपें जिससे जिला प्रशासन कुदरती आपदाओं, मानवी तबाहियाँ, आदि का पूरी तरह से सामना किया जा सके। आपदा प्रबंधन प्रोगराम के लिए सड़क नक्शा  तैयार करने के लिए जिला प्रशासकीय कॉम्प्लेक्स  में अलग-अलग विभागों से एक समीक्षा बैठक के दौरान श्री जसबीर सिंह ने कहा कि यह एक गंभीर मामला है कि कुछ विभागों ने इस बारे में जारी किये निर्देशों की पालना नहीं की।

उन्होंने विभागों में तालमेल की जरूरत पर जोर देते हुआ कहा कि आपसी तालमेल करके तुरंत योजना तैयार करें जिससे यह सूचना वैबसाईट पर जनता की सुविधा के लिए अपलोड की जा सके।उन्होंने स्पष्ट किया कि यदि कोई विभाग योजना को पेश करने में असफल रहता है तो उस के विरुद्ध सख्त  कार्यवाही की जायेगी।उन्होंने कहा कि योजना के अंतर्गत प्रशासन तुरंत जवाब देने वाली टीमें (आर.टी) बनागा जैसे किसी भी आपदा के की स्थिति का जवाब कैसे दिया जा सकता है और सब से कम समय में उस स्थान में कैसे पहुँचना है। उन्होंने कहा कि टीमों के सदस्यों के संपर्क नंबर सभी विभागों के साथ सांझे किये जाने चाहिएं जिससे किसी तरह की आपदा की स्थिति मे जानकारी प्राप्त की जा सके और तेजी से कार्यवाही की जा सके।

उन्होंने आगे बताया कि किसी भी मानवीय विनाश या कुदरती आपदा के दौरान शहर के बचाव टीमों को दूर के क्षेत्रों तक पहुँचने के लिए समय लग सकता है और ऐसी सूरत में स्थानीय स्तर पर आपदा वाली टीमों को आवश्यक-सामान के साथ तैयार होने चाहिएं।उन्होंने कहा कि शहर में मोक ड्रिलें आयोजित की जाएंगी जिस में लोगों को टीमों के साथ शामिल होना चाहिए जिससे आपदाओं से सामना करने के लिए तैयार हो सकें।

उन्होंने सभी विभागों को कहा कि वह आपदा प्रबंधन के रिकार्डों को अपडेट करें जिस में साजों-सामान की सूची, स्टाफ मैबरज़ और अन्य सामान शामिल है। इस अवसर पर पुलिस, स्वास्थ्य, ट्रांसपोर्ट, नगर निगम, नगर कौंसिल रोडवेज़, सुरक्षा बल, एन.जी.ओ और अन्य सरकारी विभागों के अधिकारी /कर्मचारी उपस्थित थे।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *