विकास सोनी ने बच्चों को दवाई खिला के किया डी.वॉरमिंग दिवस का आरंभ

अमृतसर : पेट के कीड़ो से मुक्ति और बच्चों को एक स्वस्थ भविष्य देने के मकसद के साथ जिला अमृतसर में 1 से 19 साल तक के करीब 6 लाख़ 80 हज़ार बच्चों को पेट के कीड़े मारने की गोलियां खिलने का प्रोग्राम आज से शुरू किया गया हैं , जो किन 17 अगस्त को पूरा कर लिया जायेगा।  यह जानकारी देते सर्जन डॉ. हरदीप सिंह घई ने डी.वॉरमिंग दिवस सम्भान्धि सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल ( गर्ल्स ) नवा कोट मेइब करवाए गए विशेष समागम को स्म्भोधन करते किया।  ोरोग्राम में मुख्य अतिथि के रूप में शिस्क्षा मंत्री ओ.पी  सोनी ने उपस्तिथ होना था पर उनकी गैरहाज़िरी में कौंसलर विकास सोनी हाज़िर हुए और उन्हा डॉ.हरदीप सिंह है साथ मिलके एक छोटी बच्ची को पेट के कीड़े मरने वाली दवाई एल्बेंडाजोल खिला के इस विशेष प्रोग्राम का शुभ आरंभ किया।

इस मोके पे सिविल सर्जन ने बताया की बच्चों की पेट में कीड़े आम रोग है , पर अगर इसका सही समय पर इलाज न किया जाये तोह यह रोग और कही बिमारियों का रूप ले सकता है।  इसी  लिए सेहत विभाग की और से एल्बेंडाजोल की गोली स्कूल के वच्चो को खिलाई जाती है।  उन्होंने कहा की खाना खाने से पहले और खाना खाने के बाद हाथ अछि तरह धोने बहुत ज़रूरी है।

इस  मोके पे विकास सोनी कौसलर ने सेहत विभाग की और से बच्चो की सेहत-संभल के लिए आयोजित किये गए इस प्रोग्राम की तारीफ करदे कहा की सेहत कर्मचारी बधाई के पात्र है , जो की देश के भविख की सेहत का ख्याल रख रहे है। डॉ.रमेशपाल सिंह ,जिला टीकाकरण अधिकारी ने इस मोके बताया की जोन्स बचे स्कूल में न होने जे कारण दवाई खाने से रह जायेंगे उनको मोप -आप दिवस 17 अगस्त शुक्रवार को गोलियां खिलाई जाएँगी। उन्होंने बताया की उनका लक्ष्य जिला के 1  साल से 19  साल तक के सरे बच्चो को एल्बेंडाजोल की गोली खिलने का है ,  हल पूरा किया जायेगा।  उन्होंने बताया की जिला अमृतसर के 1313 सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में  लगभग 2,10,000 बच्चों , 830 स्कूलो में 3,00 ,000 बचे और आंगनवाड़ी  सेंटर 1,70,000 बच्चों  को यह दवाई पिलाई जाएगी।

इस समागम में जिला स्कूल सेहत अधिकारी डॉ. राजेश भगत ,  डॉ. मदन सोहल , जिला बी.सी.सी फैसिलिटेटर , शमशेर सिंह , कोर्डिनेटर लवप्रीत सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी सुनीता किरण , एलीमेंट्री शिशुपाल सिंह , प्रिंसिपल लक्ष्मी देवी आदि और अधिकारी उपस्तिथ थे।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *