शिक्षा स्थानों में करवाई जायेगी नशे खिलाफ शिक्षा : सोनी

अमृतसर : पंजाब सरकार की और से नशे को खतम करने के लिए मुहीम को और असरदार तरीके से लागु करने के लिए शिक्षा स्थानों में विद्यार्थियों को साथ जोड़ने के लिए विशेष यतन आरम्भ किये जा रहे है। इसके तहत हर क्लास में बच्चों को नशे के खिलाफ शिक्षा दी जाएगी और बच्चो के ग्रुप बना के नशे की समस्या को जड़ से ख़तम किया जाये।

उन्होंने कहा की हर शिक्षा स्थान में 6 वी क्लास से ऊपर के विद्यार्थियों का एक साथी ग्रुप कायम किया जाये जिस में 3 से 5 विद्यार्थी शामिल किये जाये।  इस से इलावा क्लास में अध्यापक/अध्यपिका ग्रुप में सीनियर साथी के रूप में काम करेंगे जबकि स्कूल के प्रिंसिपल सपर बडी के र्रोप में सेवा निभायेंगे और सरे स्कूल की गतिविधियों पे निगरानी रखेंगे।  हर एक बडी ग्रुप की और से हर हफ्ते 30 मिंट और हर महीने 40 मिंट का पीरियड नशे के खिलाफ जागरूक करने के लिए लगाया जायेगा।

उन्होंने कहा की ग्रुप में शामिल किये जाने वाले बच्चों का चयन अध्यापक करेंगे , जिस लिए मानसिक तोर पर मज़बूत बच्चो को चुना जायेगा जोकि वो अपने साथियों को नशे के खात्मे के लिए यतनशील होने के लिए प्रेरित कर सके।  उन्होंने कहा की सीनियर बडी को स्पेशल टास्क फाॅर्स की और से शिक्षा दी जा रही है । उन्होंने कहा की बडी प्रोग्राम विशेष टास्क फोर्स के माहिरों द्वारा मनोविज्ञानी की मदद के साथ त्यार किया गया है और यह उम्र के उस वर्ग के केंद्रित है , जिनकी सब से ज़ादा नशे प्रति आकर्षित होने की संभावना होती है।  उन अध्यापकों को भी अपील की बच्चो की पढ़ाई के साथ-साथ इस समाजिक बुराई के खिलाफ जंग में हिंसा लेना चाहिए। इस मोके विधायक डॉ.राज कुमार वेरका, सुनील दुत्ति , अंकुर गुप्ता आदि और लोगो ने पंजाब को नशा मुक्त करने के लिए सर्कार का साथ देने के लिए अपील की।

Check Also

सरकारी योजनाओं को समाज के सभी वर्गों तक आसानी से पहुंचाया जाए- डिप्टी ईएसए

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 4 जुलाई 2024–नीति आयोग, नई दिल्ली द्वारा प्रायोजित संपूर्णता अभियान का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *