शिक्षा मंत्री ने शिक्षा क्षेत्र में सुधार लाने के लिए 1000 करोड रुपए व्यय करने की घोषणा

जालन्धर : पंजाब के मुख्य  मंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा शिक्षा क्षेत्र की कायाल्प करने की वचनबद्धता को दुहरातें हुए शिक्षा मंत्री श्री ओ.पी.सोनी ने कहा है कि पंजाब सरकार द्वारा शिक्षा सुधारों के लिए प्रारूप तैयार किया जा चुका है जिस के अंतर्गत पंजाब सरकार की तरफ से 1000  करोड रुपए खर्च किये जाएंगे।  आज यहाँ आई वी.वाई.वल्र्ड स्कूल में राज्य स्तरीय अध्यापक दिवस के अवसर पर समागम के दौरान बोलते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार राज्य में गुणवता पूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए वचनबद्ध है जिस के अंतर्गत मुख्य  मंत्री ने स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्रों में सुधारों के लिए विशेष प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होने कहा कि मुख्य मंत्री की वचनबद्धता को सफलता पूर्वक पूरा करने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जायेगी।

उन्होने कहा कि यह हमारे लिए गर्व और संतुष्टि वाली बात है कि राज्य के सरकारी स्कूलों में 25  लाख से अधिक विद्यार्थी शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। उन्होने कहा कि पंजाब सरकार ने बच्चों की वर्दी पर 86  करोड, स्मार्ट क्लासों पर 64  करोड रुपए, सोलर पैनलें पर 30  करोड रुपए, पुस्तकालय की किताबों पर 5 करोड, खेल के लिए 18 करोड रुपए, सैनटरी पेडों के लिए १० करोड, साफ सुथरा पीने वाला पानी उपल4ध करवाने के लिए 9  करोड रुपए, ग्रीन बोर्डों के लिए 2  करोड़ रुपए, क्लास  रूमों के लिए 120  करोड रुपए और मिड डेय मील के अंतर्गत 310  करोड रुपए खर्च किए गए हैं। उन्होने कहा कि शिक्षा क्षेत्र के लिए फंडों की कोई कमी नहीं है और इस क्षेत्र के संपूर्ण विकास की ओर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इस अवसर पर पुरस्कार प्राप्त करने वाले अध्यापकों को बधाई देते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि यह समागम देश के महान राष्ट्रपति डा.एस.राधा कृष्णन के जन्म दिवस के अवसर पर करवाया जाता है। उन्होने अध्यापकों को न्योता दिया कि वह इस दिन डा.राधा कृष्णन के जीवन से प्रेरणा लेकर समाज में शिक्षा के पसार के लिए पूरी दृढता और समर्पण भावना से प्रयास करने। उन्होने कहा कि अध्यापक के पास विद्यार्थियों की किस्मत बदलने की शक्ति होती है और अध्यापकों को समाज में एक रोल माडल की तरह विचरना चाहिए।

उन्होने कहा कि अध्यापक केवल बच्चो की शिक्षा की तरफ ही नहीं बल्कि उसके व्यक्तित्व के पूर्ण विकास की ओर भी विशेष ध्यान दें। उन्होने कहा कि विद्यार्थियों को समाज सेवा, देश के प्रति समर्पण भावना के लिए भी जागरूक किया जाये। उन्होने यह भी घोषणा किया कि अगले शैक्षिक सैशन से 100  प्रतिशत नतीजे वाले स्कूलों के प्रिंसीपल और मुख्य  अध्यापकों को भी पंजाब सरकार द्वारा सम्मानित  किया जायेगा।  इस से पहले पूर्व राष्ट्रपति डा.एस.राधा कृष्णन की तरफ से शिक्षा के क्षेत्र में डाले योगदान को याद करते हुए श्री सोनी ने कहा कि उनकी द्वारा शिक्षा की महत्ता, पाठ्यक्रम, शिक्षा के अलग-अलग स्वरूपों के बारे में किये गए कार्य असधारण हैं। उन्होने कहा कि हम सभी को डा.राधा कृष्णन के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए। इस से पहलें सचिव शिक्षा श्री कृष्ण कुमार, डी.जी.एस.ई.प्रशांत कुमार गोयल और डी.पी.आई.सैकंडरी शिक्षा सुखजीत पाल सिंह की ओर से भी संबोधन किया गया। इस अवसर पर संसद मैंबर चौधरी संतोख सिंह, विधायक रजिन्दर बेरी, जालन्धर नगर निगम के मेयर जगदीश राज राजा, जिला कांग्रेस समिति के प्रधान दलजीत सिंह आहलूवालीया भी उपस्थित थे।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *