एल पी यू में 106 वीं इंडियन साईंस कांफ्रैंस की तैयारियों की समीक्षा

माननीय गवर्नर ने इस अवसर पर एल पी यू के 65 प्राध्यापकों को अकैडमिक एण्ड रिसर्च एकसैलेंस अवार्ड भी वितरित किए

जालंधर : पंजाब के गवर्नर व यू टी चंडीगढ़ के प्रशासक महामहिम श्री विजयेन्द्र पाल सिंह बदनौर आज लवली प्रोफैशनल यूनिवर्सिटी पहुंचे। उन्होंने एल पी यू कैंपस में जनवरी माह में आयोजित होने जा रही विश्व में विशालतम 106 वीं इंडियन साईंस कांग्रेस की तैयारियों की समीक्षा भारत सरकार की ओर से भेजे गए 40 सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल का नेतृत्व करते हुए की। गवर्नर बदनौर ने कांफ्रैंस की कमेटी और कौंसिल के सदस्यों को संबोधित करते कांफ्रैंस को सफल बनाने के लिए कहा। इस अवसर पर ‘106वीं साईंस कांग्रेस विज्ञान ज्योती रैली का आयोजन भी किया गया।

उल्लेखनीय है कि इस कांफ्रैंस का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे जिसमें दुनिया भर से 300 टॉप वैज्ञानिकों और नोबेल पुरस्कार विजेताओं सहित 15000 प्रतिनिधियों का भाग लेने की उममीद है। वास्तव में दुनिया भर के रिसर्च के लिए एक विशाल वार्षिक वैज्ञानिक कांफ्रैंस है जिसके द्वारा भारत में विज्ञान की प्रगति को प्रोत्साहित करना है। वैज्ञानिक इस कांफ्रैंस का प्रत्येक वर्ष करते हैं। इंडियन साईंस कांग्रेस एसोशियेशन की कार्यकारी का मुखय उद्देश्य भी भारत में विज्ञान को बढ़ावा देना रिसर्च को बढ़ाना और नवीनताओं को समर्थन देना है।

माननीय गवर्नर ने इस अवसर पर एल पी यू के 65 प्राध्यापकों को अकैडमिक एण्ड रिसर्च एकसैलेंस अवार्ड भी वितरित किए। स्टाफ सदस्यों को संबोधित करते हुए गवर्नर बदनौर ने सभी को आई एस सी की की विशाल चुनौती को स्वीकार करने के लिए बधाई दी और इसके सफल संचालन के लिए प्रेरित भी किया। एल पी यू में गुणवत्ता की शिक्षा की सराहना करते हुए उन्होंने पंजाब राज्य के गवर्नर होने के नाते भी गर्व महसूस किया कि उनके शासन के क्षेत्र में आते एल पी यू में भव्य विज्ञान कांग्रेस का आयोजन होने जा रहा है।  बदनौर ने सभी को मिलकर कार्य करने के लिए प्रेरित किया ताकि यह कांग्रेस दूसरों के लिए बैंच मार्क के रूप में स्थापित हो सके। उन्होंने एल पी यू के शिक्षकों से कहा आजकल दुनिया में आगे बढ़ते रहने के लिए अन्य प्रोफैशनस या स्किल्स का सीखना अति आवश्यक है। शिक्षकों को इन्नोवेटिव डिसरपटर बनने के लिए कहा और यही भावना उन्होंने अपने विद्यार्थियों में बढ़ाने के लिए भी कहा। अध्यापकों को पुरस्कृत करने के लिए उन्होंने एल पी यू प्रबंधन की भी जम कर प्रशंसा की।

इससे पहले एल पी यू के चांसलर श्री अशोक मित्तल ने माननीय गवर्नर को उनके द्वारा शूटिंग चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने और एक समर्पित शिक्षार्थी तथा विजेता होने के लिए बधाई दी। श्री मित्तल ने समीक्षा करने पहुंची आई एस सी ए की टीम को आशवासन दिया कि एल पी यू उनकी अपेक्षाओं के अनुरुप सिद्ध होगा। श्री मित्तल ने अवार्ड सेरेमनी में पुरस्कृत होने वाले अध्यापकों व रिसर्चरस को बताया कि उनमें से टॉप 14 को विदेशी दौरे पर भी भेजा जाएगा ताकि वे अपने ज्ञान व विज्ञान में और बढ़ोतरी कर सकें। पुरस्कार समारोह के मुखय मंच पर लवली ग्रुप के चैयरमैन श्री रमेश मित्तल, एल पी यू के चांसलर अशोक मित्तल, प्रो. चांसलर श्रीमती रश्मि मित्तल, वाईस चांसलर डॉ. रमेश कंवर, डायरेकटर जनरल एच आर सिंगला, कार्यकारी डीन डॉ. संजय मोदी, डॉ. लवीराज गुप्ता और रजिस्ट्रार डॉ. मोनिका गुलाटी उपस्थित थे। उनके साथ सभा में आई एस सी ए के पूर्व व वर्तमान के अध्यक्ष डॉ. मनोज चक्रवर्ती तथा डॉ. अशोक सकसेना भी उपस्थित थे।

Check Also

सीवेज बिलिंग शुरू हो गई है, बिल एसएमएस से भेजे जाएंगे

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 03-05-2024: अमृतसर नगर निगम अपने नागरिकों को पानी की आपूर्ति और सीवरेज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *