भगत पूर्ण सिंह बीमा योजना मियाद में 31 जनवरी, 2019 तक बढ़ोतरी

अमृतसर :  भक्त पूर्ण सिंह सेहत बीमा योजना यहां गरीब व पिछड़े वर्ग के लोग जो कि आर्थिक तंगी कारण प्राईवेट अस्पतालों में अपना इलाज नहीं करवा सकते थे, के लिए वरदान सिद्ध हो रही है वहां प्रत्येक नागरिक को बढिय़ा स्वास्थ सुविधाएंं प्रदान करने में मील पत्थर सिद्ध हो रही है। जानकारी देते स. कमलदीप सिंह संघा डिप्टी कमिशनर अमृतसर ने बताया कि भक्त पूर्ण सिंह सेहत बीमा योजन अधीन लाभपात्रियों को यहां 50,000 /-रुपए तक निशुल्क स्वास्थ बीमा की सुविधा मिलती है वहां ही परिवार के प्रमुख की हादसे में मौत हो जाने के कारण या बेकार होने पर 5 लाख रुपए की बीमा राशि भी दी जाती है। इस स्कीम के अंतर्गत जिले के 06 सरकारी और 22 प्राईवेट अस्पतालों को शामिल किया गया है।

डिप्टी कमिशनर ने कहा कि पंजाब देश का पहला राज्य है यहां किसान, छोटे व्यापारियों, उसारी कामगारों व स्मार्ट राशन कार्ड धारकों को 50 हज़ार रुपए तक का निशुल्क इलाज और दुर्घटना बीमा के तौर पर 5 लाख रुपए तक का मुआवज़ा देने के लिए भक्त पूर्ण सिंह सेहत बीमा योजना शुरू की गई है। स. संघा ने बताया कि जिले में भक्त पूर्ण सिंह सेहत बीमा योजना अधीन करीब 185560 व्यक्ति कवर किए गए हैं जिन में से 01 नवंबर 2017 से अक्तूबर, 2018 तक 3985 लाभपात्रियों को 2,48,43,810 /- रुपए की राशि का लाभ दिया जा चुका है। इसी तरह 01 नवंबर 2016 से 31 अक्तूबर 2017 तक 7111 लाभपात्रियों को 4,53,17,033 /-रुपए का लाभ दिया गया था।

डा. प्रभदीप कौर डिप्टी मैडीकल कमिशनर ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले के सभी सरकारी अस्पतालों जिन में गवर्नमैंट मैडीकल कालेज, सिविल अस्पताल अमृतसर, सिविल अस्पताल अजनाला, क यूनिटी हैल्थ सैंटर मानांवाला और वेरका व सब डिविजऩ अस्पताल बाबा बकाला समेत निजी 22 अस्पतालों जिन में डा. ओम प्रकाश आँखों का अस्पताल, जनता अस्पताल, जय कमल आँखों का अस्पताल, दलजीत सिंह आँखों का अस्पताल, डा. शौकीन आँखें और दाँतों का अस्पताल, रिपन अस्पताल, सरीन अस्पताल, संधू लाईफ़ केयर निर्मल ज्योति आँखों का अस्पताल, केयर वैल अस्पताल, सिद्धू अस्पताल, चंदन अस्पताल, चुन्नी लाल मेमोरियल गुलाटी अस्पताल, नवीन अस्पताल, बद्री नाथ अस्पताल, सुरजीत अस्पताल, श्रीमती शांति सेठ अस्पताल, न्यू देवगन एस. के.अस्पताल, एक्स आँखें व बच्चों का अस्पताल, चौधरी अस्पताल और पन्नू अस्पताल शामिल हैं इन में भक्त पूर्ण सिंह सेहत बीमा योजनों के कार्ड धारकों का निशुल्क ईलाज किया जाता है। उन्होंने यह भी बताया कि स्कीम संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी व शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर 104 पर संपर्क किया जा सकता है। इस के अतिरिक्त एैमरजैंसी के समय निशुल्क एैमरजैंसी सेवा के लिए टोल फ्री नंबर 108 पर संपर्क भी किया जा सकता है।

Check Also

राजासांसी विधानसभा क्षेत्र में मतदाता जागरूकता अभियान जारी है

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 7 मई 2024– डिप्टी कमिश्नर-कम-जिला चुनाव अधिकारी घनशाम थोरी और सहायक रिटर्निंग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *